नेपाल के सौराहा में बाढ़ का कहर, 200 भारतीयों समेत 600 पर्यटक फंसे

  |  Updated On : August 13, 2017 07:46 PM

नई दिल्ली:  

नेपाल के चितवन जिले के सौराहा इलाके में बाढ़ के कारण करीब छह सौ पर्यटक फंसे हुए हैं। इनमें 200 भारतीय शामिल हैं। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। सौराहा के क्षेत्रीय होटल संघ के अध्यक्ष सुमन घिमिरे के हवाले से समाचार पत्र हिमालयन टाइम्स ने बताया कि इस पर्यटक स्थल पर राप्ती और बूढ़ी राप्ती नदियों का पानी कई होटलों में घुस गया है।

इन होटलों में फंसे पर्यटकों को सुरक्षित जगह तक ले जाने में हाथियों की भी मदद ली जा रही है। जिले के मुख्य अधिकारी और नेपाल पर्यटन बोर्ड को हालात की जानकारी देकर इन फंसे लोगों को निकालने की व्यवस्था करने को कहा गया है। फंसे पर्यटकों में 200 नेपाली और 200 अन्य देशों के हैं।

जिले के मुख्य अधिकारी नारायण प्रसाद भट्ट ने कहा कि पर्यटकों को सुरक्षित स्थान तक ले जाने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। पास के देवघाट इलाके से भी बचाव अभियान में मदद मांगी गई है।

बिहार में बाढ़ से हालात गंभीर होने के बाद नीतीश ने बुलाई इमरजेंसी बैठक, केंद्र सरकार से मांगी सेना की मदद

नेपाल में भारी बारिश की वजह से बाढ़ और भूस्खलन में अब तक 40 लोगों की मौत हो चुकी है। कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। कइयों ने धारा बदल दी है जिससे मकान और रोजी-रोटी पर संकट खड़ा हो गया है।

राजमार्ग और पुलों के क्षतिग्रस्त होने से आवागमन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। राहत एवं बचाव में सेना समेत अन्य सुरक्षा बलों को लगाया गया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि देश में अगले कुछ दिनों तक सामान्य से भारी बारिश होती रहेगी।

शरद यादव की छुट्टी, JDU ने राज्यसभा में आरसीपी को चुना नया नेता

RELATED TAG: Nepal,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो