logo-image

ममता बनर्जी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- PNB घोटाले को नोटबंदी के दौरान मिला बढ़ावा

पीएनबी फर्ज़ीवाड़े को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है।

Updated on: 18 Feb 2018, 07:31 PM

कोलकाता:

पीएनबी घोटाले को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि 1.8 अरब डॉलर के पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी को नोटबंदी के दौरान बढ़ावा मिला। उन्होंने घोटाले के पीछे की 'पूरी सच्चाई' का खुलासा करने की मांग की।

ममता ने कहा, 'यह बहुत बड़े घोटाले का सिर्फ एक छोर है। इस बड़े बैंक घोटाले को नोटबंदी के समय बढ़ावा मिला। नोटबंदी के दौरान बड़े स्तर पर धनशोधन हुआ। वे कौन लोग हैं, जो इसमें शामिल हैं। इसमें और भी बैंक शामिल हैं। पूरी सच्चाई सामने आनी चाहिए।'

ममता ने इससे पहले पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी की व्यापक जांच की मांग की थी और कहा था कि वह लोगों का पैसा सुरक्षित होने तक केंद्र सरकार को छोड़ेंगी नहीं।

केंद्र पर फायनेंशियल रिसोल्यूशन एंड डिपॉजिट इंश्योरेंस (एफआरडीआई) विधेयक के जरिए बैंकों में जमा लोगों का पैसा हड़पने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने वित्त मंत्रालय को विधेयक को वापस लेने की मांग करते हुए पत्र लिखें हैं।

और पढ़ें- पीएनबी घोटाला: LoU की रकम के हिसाब से सभी बैंक कर्मचारियों में बंटते थे कमीशन: सीबीआई सूत्र

बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्र में भारत के दूसरे सबसे बड़े बैंक, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की मुंबई स्थित एक ब्रांच में 1.8 अरब डॉलर की धोखाधड़ी का मामला सामने के बाद पूरे देश में हड़कंप मच गया है।

सीबीआई ने डायमंड किंग के नाम से जाने जाने वाले नीरव मोदी और उनके करीबियों के ठिकानों पर छापेमारी भी की। नीरव मोदी और उसके करीबियों ने अपनी तीन कंपनियों डायमंड आर यूएस, सोलर एक्सपोर्ट और स्टैलर डायमंड के जरिए धोखाधड़ी का जाल बुना था।

इस धोखाधड़ी में कई बड़ी ज्वेलरी कंपनियां गीतांजलि, गिन्नी और नक्षत्र भी जांच एजेंसियों की जांच के दायरे में आ गई हैं।

और पढ़ें: पीएनबी घोटाला: रायपुर में मेहुल चोकसी के ज्वेलरी शोरूम पर छापा