logo-image

ममता बनर्जी ने कहा- त्यौहार के नाम पर हिंसा बर्दाश्त नहीं, मुहर्रम पर मूर्ति विसर्जन पर रोक

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि दुर्गा पूजा के दौरान हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Updated on: 16 Sep 2017, 05:59 PM

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि दुर्गा पूजा के दौरान हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने साफ किया कि मुहर्रम के दौरान दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन नहीं होगा।

ममता बनर्जी ने कहा, 'दुर्गा पूजा के दौरान हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मुहर्रम पर किसी भी मूर्ति का विसर्जन नहीं होगा। त्यौहार के नाम पर राजनीति नहीं की जानी चाहिये।'

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अगस्त में कहा था कि दुर्गा पूजा के बाद 30 सितंबर की शाम 6 बजे के बाद तक मूर्ति विसर्जन नहीं कर पाएंगे। मूर्ति विसर्जन पर यह रोक 1 अक्टूबर तक रोक जारी रहेगी।

उन्होंने यह आदेश मुहर्रम को देखते हुए दिया था। साल 2016 में भी ममता बनर्जी ने विजयदशमी के मौके पर मूर्ति विसर्जन करने पर रोक लगाने का आदेश दिया था।

ममता के इस आदेश का बीजेपी और आरएसएस ने विरोध किया है। उनका आरोप है कि ममता बनर्जी मुस्लिम तुष्टिकरण कर रही हैं।

और पढ़ें: CBSE ने रायन स्कूल को जारी किया कारण बताओ नोटिस, 15 दिन में मांगा जवाब

ममता के इस फैसले पर कोर्ट ने सवाल भी उठाया था। कोलकाता हाई कोर्ट ने सरकार को इस संबंध में फटकार भी लगया था। अदालत ने तीखी टिप्पणी करते हुए कहा था कि इससे पहले कभी विजयदशमी के मौके पर मूर्ति विसर्जन पर रोक नहीं लगी थी।

सुनवाई के दौरान कोर्ट की सिंगल बेंच जस्टिस दीपांकर दत्ता ने 1982 और 1983 का उदाहरण भी दिया था। साल 1982 और 1983 में भी दशहरे के अगले दिन ही मुहर्रम मनाया गया था, लेकिन मूर्तियों के विसर्जन पर रोक नहीं लगी थी।

और पढ़ें: बूढ़े मां-बाप और दिव्यांग सदस्यों की देखभाल न करने पर कटेगी सैलरी