J&K में 16 साल के लड़के ने बनाया काशबुक, राज्य में लगा है सोशल मीडिया पर बैन

By   |  Updated On : May 17, 2017 12:05 AM

नई दिल्ली:  

जम्मू-कश्मीर सरकार ने 26 अप्रैल को राज्य में एक महीने तक के लिए 22 सोशल मीडिया साइट पर प्रतिबंध लगाया गया था। लेकिन अनंतनाग के 16 साल के जियान शफीक ने इसका तोड़ ढूंढ निकाला। शफीक ने घाटी के लिए काशबुक नाम से अपना सोशल मीडिया ऐप लॉन्च कर दिया।

अपने सॉफ्टवेयर इंजीनियर पिता से प्रभावित शफीक ने अभी 10वीं की पढ़ाई पूरी की है। शफीक बताते हैं कि उन्होंने ये वेबसाइट 2013 में ही बनाई थी। मगर घाटी में लगे बैन के बाद उन्हें पता चला कि लोग अभी भी इसका इस्तेमाल कर रहें है।

जिसके बाद उन्होंने श्रीनगर के 19 साल के एक अन्य स्टूडेंट उजेर के साथ मिलकर इस ऐप को डेवलप किया। ऐप की साइज महज 1.40 एमबी है और इसके करीब एक हजार डाउनलोड कर चुके हैं। इसे एंड्रॉयड पर 4.7 स्टार रेटिंग मिली है। गेम और सर्च का ऑप्शन भी दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर में आतंकियों की धमकी युवाओं पर बेअसर, पुलिस में भर्ती के लिये दिया आवेदन

अब काशबुक की अपनी वेबसाइट है और एनड्रॉएड ऐप भी। शफीक ने बताया कि वे आईओएस ऐप भी जल्द लॉन्च करेंगे।

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने आतंकी गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए सोशल मीडिया पर बैन लगाया तो लोग यहां वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) का इस्तेमाल करने लगे थे।

इसके बाद सरकार वीपीएन पर भी रोक लगा दी। इस साइट की खासियत यह है कि यह वीपीएन के बिना काम करती है और लोग इस तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

आईपीएल 10 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

एंटरटेनमेंट की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

RELATED TAG: Kashbook,

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

अन्य ख़बरे

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो