logo-image

अलेप्पो में नियुक्त किये जाएंगे पर्यवेक्षक, यूएन में मतदान आज

संयुक्त राष्ट्रसंघ सुरक्षा परिषद में सोमवार को सीरिया के अलेप्पो शहर में यूएन के पर्यवेक्षक की नियुक्ति के लिए मतदान किया जाएगा।

Updated on: 19 Dec 2016, 11:29 AM

नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्रसंघ सुरक्षा परिषद में सोमवार को सीरिया के अलेप्पो शहर में यूएन के पर्यवेक्षक की नियुक्ति के लिए मतदान किया जाएगा। इसका प्रस्ताव फ्रांस की ओर से किया गया है।

यूएन के पर्यवेक्षक की देखरेख में अलेप्पो में फंसे लोगों को निकालने के फ्रांस के पहले प्रस्ताव पर रूस ने वीटो का प्रयोग करने की धमकी दी थी।लेकिन करीब चार घंटे के परिषद के बंद कमरे में सलाह के बाद नया प्रस्ताव तैयार किया गया, जिस पर रूस तैयार हो गया।

इस प्रस्ताव में कहा गया है, 'नागरिकों को अलेप्पो से बाहर निकालने की कवायद पूरी तरह से स्वैच्छिक होनी चाहिए और किसी पर भी किसी तरह का दबाव नहीं डाला जाना चाहिए। साथ ही, उन्हें उनके द्वारा चुनी गई जगहों पर भेजे जाने का इंतजाम किया जाना चाहिए। सभी नागरिकों को पूरी सुरक्षा दी जानी चाहिए। जो लोग अलेप्पो से बाहर निकलना चाहते हैं और ऐसे लोग जो कि वहीं अपने घरों में रुकना चाहते हैं, दोनों को पूरी सुरक्षा मिलनी चाहिए।'

इस प्रस्ताव पर रविवार को ही संयुक्तराष्ट्र संघ में पेश कर दिया गया था, जिस पर आज मतदान किया जाएगा। ताकि रूस के प्रतिनिधि-मंडल मॉस्को के साथ सलाह कर सकें।