logo-image

वरदा से तमिलनाडु में 10 की मौत, कमजोर पड़ा तूफान, चेन्नई में उड़ान सेवा फिर शुरू

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार सुबह जब शक्तिशाली तूफान का पहला हिस्सा तट से टकराया, उस वक्त हवा की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटे थी।

Updated on: 13 Dec 2016, 02:09 PM

highlights

  • वरदा ने सोमवार दोपहर दी थी चेन्नई में दस्तक
  • राहत और बचाव कार्य जारी, रेलवे से लेकर उड़ानों तक पर असर

नई दिल्ली:

तमिलनाडु में सोमवार को वरदा तूफान ने जबरदस्त तबाही मचाई। चक्रवर्ती तूफान 'वरदा' से 10 लोगों की मौत हो गई है। वरदा ने सोमवार दोपहर चेन्नई के तटीय क्षेत्र में दस्तक दी थी।

इस बीच तूफान के कमजोर पड़ने के बाद चेन्नई में हालात सामान्य होने लगे हैं। चेन्नई हवाई अड्डे पर उड़ान सेवा फिर से बहाल कर दी गई है। 

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक तूफान से चेन्नई में 4, कांचीपुरम में दो लोगों की जान चली गई। नागपट्टनम, तिरूवल्लूर और विलूपुरम में भी एक-एक मौत हुई है। आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में भी तूफान 'वरदा' से दो लोगों की मौत हो गई। 

LIVE अपडेट

- तिरूपति हवाई अड्डे से भी उडा़नें शुरू हो चुकी हैं। वरदा भी अब कमजोर हुआ है। उत्तरी तमिलनाडु से होता हुआ तूफान अब दक्षिण-दक्षिणपश्चिम की ओर बढ़ चला है। हवा की गति में भी कमी आई है और अभी यह फिलहाल 20 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चल रही है। 

चेन्नई एयरपोर्ट पर उड़ान फिर से शुरू हो गईं हैं। वरदा का असर बेंगलुरु में भी तेज बारिश और हवाओं के रूप में देखा गया। इस बीच तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में राहत कार्य जारी है। अगले छह घंटे में इसके और कमजोर पड़ने की उम्मीद है।

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार सुबह जब शक्तिशाली तूफान का पहला हिस्सा तट से टकराया, उस वक्त हवा की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटे थी। तूफान के साथ भारी बारिश हुई, जिससे पूरा चेन्नई पानी-पानी हो गया। अधिकांश लोग तूफान के डर से घर में ही बंद रहे।

यह भी पढ़ें: चेन्नई: तस्वीरों में देखें कैसे वरदा ने मचाया कहर, जन-जीवन हुआ अस्त-व्यस्त

तूफान का पश्चिमी हिस्सा पहले गुजरा और उसके बाद बीच का हिस्सा आया। मौसम विभाग ने सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक कुल 18 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की। तूफान की वजह से कई पेड़ उखड़कर सड़कों पर ही गिर गए। वहीं, कई पेड़ चलते हुए दोपहिया वाहनों पर गिर गए।

तूफान से रेलवे पर भी व्यापक प्रभाव पड़ा है। कई जगहों पर ओवरहेड इलेक्ट्रिकल लाइंस क्षतिग्रस्त हो गए हैं। साथ ही रेलवे ने कई उपनगरीय रेल सेवाएं रद्द कर दी हैं और लंबी दूरी की रेलगाड़ियों का मार्ग परिवर्तित कर दिया है। तूफान से उड़ान सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं।

तूफान का असर उड़ानों पर भी पड़ा। इस बीच मौसम विभाग ने अगले 36 घंटे यानी बुधवार तक दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तर तटीय तमिलनाडु और पुडुच्चेरी में बारिश का अनुमान जताया है।

इससे पहले तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ओ.पन्नीरसेल्वम ने रविवार को मंत्रियों और अधिकारियों के साथ मिलकर स्थिति की समीक्षा की। सरकार ने चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लुर जिलों में सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त निजी स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश घोषित कर दिया।

यह भी पढ़ें: वरदा तूफान ने मचाई तबाही, तमिलनाडु में 10 लोगों मौत

तमिलनाडु सरकार ने निजी संगठनों को भी उनके कामगारों को अवकाश देने या घर से काम करने की सलाह दी है।

(IANS इनपुट के साथ)