logo-image

भारत, बांग्लादेश और ईरान ने पाकिस्तान में हो रहे विकास सम्मेलन से किया किनारा

विकास के मुद्दे पर पाकिस्‍तान में होने वाले क्षेत्रीय सम्‍मेलन में भारत ने हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है।

Updated on: 20 Dec 2016, 06:11 PM

इस्लामाबाद:

विकास के मुद्दे पर पाकिस्‍तान में होने वाले क्षेत्रीय सम्‍मेलन में भारत ने हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है।

पाकिस्तानी मीडिया में आई खबरों के अनुसार तीन दिन तक चलने वाले इस बैठक में भारत के साथ-साथ ईरान और बांग्लादेश ने भी इसमें शिरकत नहीं करने का फैसला लिया है।

पाकिस्तान का विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय एशिया ऐंड पसिफिक सेंटर फॉर ट्रांसफर ऑफ टेक्‍नॉलजी की 12वीं संचालक परिषद की बैठक की मेजबानी कर रहा है।

पाकिस्‍तान के अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्‍तान के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधिकारियों ने शुरुआत में भारत की भागीदारी की पुष्टि की थी। लेकिन बाद में भारत की तरफ से जानकारी दी गई कि वो इस बैठक से हट रहा है और इसमें हिस्सा नहीं लेगा।

एक अधिकारी ने बताया, "बैठक शुरू होने के कुछ घंटे पहले ही भारतीय प्रतिनिधमंडल ने जानकारी दी कि प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई कर रहे अधिकारी की फूड प्वॉयज़निंग से तबीयत खराब होने के कारण वो इस बैठक में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।"

सूत्रों का कहना है कि, सेंटर के सभी 14 सदस्य देशों को इस बैठक के लिये आमंत्रित किया गया था। लेकिन भारत, बांग्लादेश और ईरान ने बैठक में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है।

आतंकवाद के मुद्दे कको लेकर अंतरराष्‍ट्रीय मंच पर पाकिस्‍तान को अलग-थलग करने के मकसद से भारत ने बैठक में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है। इससे पहले भी भारत ने पाकिस्‍तान में होने वाले सार्क सम्‍मेलन में हिस्‍सा नहीं लिया था। भारत के साथ कई दूसरे देशों ने भी सार्क सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया। तब कूटनीतिक रूप से अलग थलग पड़े पाकिस्तान को सार्क सम्मेलन रद्द करना पड़ा था।