logo-image
लोकसभा चुनाव

एप्पल ने लॉन्च किया नया MacBookPro जानिये खास बातें

एप्पल ने अपना नया MacBook Pro लॉन्च किया है, जिसमें टच कंट्रोल फीचर्स हैं, जो यूज़र्स के बीच काफी पसंद किया जा रहा है ।

Updated on: 28 Oct 2016, 11:18 AM

नई दिल्ली:

एप्पल ने अपना नया MacBook Pro लॉन्च किया है, जिसमें टच कंट्रोल फीचर्स हैं, जो यूज़र्स के बीच काफी पसंद किया जा रहा है ।

MacBook Pro मॉडल्स एप्पल के हेडक्वार्टर में लॉन्च किया गया। इस बार कंपनी ने कीबोर्ड को पूरी तरह से बदल डाला है, यानी कीबोर्ड के ऊपर एक रेटिना डिस्प्ले है. इस डिस्प्ले में फंक्शन कीज दी गई हैं।

इसके अलावा कीपैड के ऊपर OLED डिस्प्ले वाला टच बार लगाया गया है और फंक्शन बटन को हटा दिया गया है। इस टच बार को आप अपने हिसाब से कस्टमाइज भी कर सकते हैं। अपने मन मुताबिक कई फंक्शन जोड़ सकते हैं।

आइये जानते हैं MacBook Pro की खास बातें

# इसका डिजाइन बिल्कुल नया है और चारों तरफ एल्यूमिनिय और मेटल दिया गया है।

# यह अब तक का सबसे पतला और हल्का मैकबुक है। इसके दो वैरिएंट हैं एक 13 इंच का और दूसरा 15 इंच का। इसमें दो कलर भी होंगे एक सिल्वर और दूसरा स्पेस ग्रे।

# 13 इंच वाला मैकबुक 14.9mm पतला है यानी पिछले मैकबुक प्रो से 17 फीसदी पतला और अगर वजन की बात करें तो यह पिछले मैकबुक से 23 फीसदी हल्का भी है।

# सिक्योरिटी फीचर्स की बात करें तो इसके लिए कंपनी ने नया टच आईडी दिया है जिसके लिए मैकबुक में कंपनी ने Apple T1 चिप लगाया है। यानी इसे ओपन करने के लिए आपको फिंगप्रिंट को टचबार पर स्कैन करना होगा।

# इसमें बिल्ट इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड पर्सनल ऐसिस्टेंट सिरी भी है। इस बार कंपनी ने इसके लिए एक खास बटन भी लागाया है।

# टच बार में आपको इमोजी भी दिखेगी।

# इस बार कंपनी ने यूएसबी टाइप सी लगाया है और हेडफोन जैक भी दिया है। इसके अलावा तीन थंडरबोल्ड 3 पोर्ट्स हैं जिससे इसे चार्ज किया जा सकता है।

# एप्पल का दावा है कि इस बार मैकबुक प्रो 10 घंटे तक की बैटरी बैकअप देगा।

# इसकी कीमत 1,499 डॉलर करीब लगभग 1 लाख रुपये है। टच बार वाले 13 इंच के मैकबुक प्रो की कीमत 1,799 डॉलर यानि करीब 1 लाख 20 हजार रुपये) है.

# 15 इंच वाले वैरिएंट की कीमत 2,399 डॉलर करीब 1 लाख 60 हजार रुपये है।