logo-image

मुंबई टेस्ट में भारत की जीत, सीरीज पर कब्जा, कोहली बने 'मैन ऑफ द मैच'

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में टीम इंडिया ने चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को एक पारी और 36 रनों से हरा दिया है। इसके साथ ही भारत ने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज पर 3-0 से अजेय बढ़त बना ली है।

Updated on: 12 Dec 2016, 05:05 PM

highlights

  • भारत एक पारी और 36 रनों से जीता वानखेड़े टेस्ट
  • कप्तान विराट कोहली बने मैन ऑफ द मैच

नई दिल्ली:

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में टीम इंडिया ने चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को एक पारी और 36 रनों से हरा दिया है। इसके साथ ही भारत ने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज पर 3-0 से अजेय बढ़त बना ली है। इस मैच में जीत के हीरो भारतीय कप्तान विराट कोहली और आर अश्विन रहे। मैच के दोनों पारियों में आर अस्विन ने 6-6 विकेट लिए।

कप्तान कोहली ने पहली पारी में दोहरा शतक लगाया था। कोहली ने 235 रनों की पारी खेली थी। उन्हें अपने शानदार पारी के लिए मैन ऑप द मैच चुना गया।

इंग्लैंड ने टॉस जीतते हुए पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। इग्लैंड ने पहली पारी में केटन जेनिंग्स के 112, जॉस बटलर के 76 और मोइन अली के 50 रनों के बदौलत 400 रन बनाए। भारत की तरफ से पहली पारी में आर अश्विन ने 6 और रवींद्र जडेजा ने 4 विकेट लिए।

इंग्लैंड के 400 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज़ एल राहुल जल्द आउट हो गए। राहुल ने 24 रन बनाए। राहुल के आउट होने के बाद मुरली विजय और जयंत यादव की शतकीय पारी और कप्तान कोहली के दोहरे शतक की बदौलत भारत ने इंग्लैंड पर पहली पारी में 231 रनों की बड़ी बढ़त बना ली। भारत ने दूसरी पारी में 631 रन बनाए।

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी इंगलैंड की टीम भारत की 231 रनों की बढ़त के आगे ताश की पत्तों की तरह ढह गई। जोए रूट और जॉनी बेयरस्टो के अलावा इंग्लैंड का कोई बल्लेबाज़ मैदान पर टिक नहीं पाया। इंग्लैंड की पूरी पारी 195 रन पर ऑल आउट हो गई। भारत की तरफ से दूसरी पारी में भी अश्विन का कमाल दिखा। अश्विन ने दूसरी पारी में 6 विकेट झटके वहीं जडेजा ने 2 विकेट लिए।