logo-image

माउथ फ्रेशनर के विवादित प्रचार पर ब्रॉसनन ने जताया दुख

एक माउथ फ्रेशनर के प्रचार को लेकर उपजे विवाद पर जेम्सबांड की कई फिल्मों में काम कर चुके हॉलीवुड के पूर्व बॉन्ड स्टार ब्रॉसनन ने हैरानी और दुख जताया है।

Updated on: 21 Oct 2016, 12:20 AM

नई दिल्ली:

एक माउथ फ्रेशनर के प्रचार को लेकर उपजे विवाद पर जेम्सबांड की कई फिल्मों में काम कर चुके हॉलीवुड  के पूर्व बॉन्ड स्टार पियर्स ब्रॉसनन ने हैरानी और दुख जताया है।

विवाद इस बात को लेकर था कि माउथ फ्रेशनर में कैंसर पैदा करने वाली चीज़ें हो सकती हैं, और उसके बाद भी इस ब्रांड को उन्होंने इंडोर्स किया है।

एक अंग्रेज़ी दैनिक को दिए इंटरव्यू में ब्रॉसनन ने कहा कि उन्हें भारत और भारत के लोगों से बहुत प्यार है।

उन्होंने कहा, 'एक ऐसा आदमी जिसने महिलाओं के स्वास्थ्य और पर्यावरण को बचाने क्षेत्र में दशकों काम किया है, लेकिन मुझे ये जानकर परेशानी और दुख हैं कि कंपनी ने मेरी छवि को धोखे से अपने पान मसाले के प्रचार के लिये इस्तेमाल किया है।'

उन्होंने कहा, “अगर मुझे पता होता कि इस उत्पाद का असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ता है तो मैं कभी इसका प्रचार नहीं करता।”

माउथ फ्रेशनर सुपारी, कत्था, मसाले और कुछ हर्ब्स को मिलाकर बनाया जाता है। जिसका लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

कांट्रैक्ट के अनुसार ब्रासनन को ब्रीद फ्रेशनर और टूथ व्हाइटनर के लिये साइन किया गया था न कि ऐसे उत्पाद के लिये जिससे सेहत खराब हो।

ब्रॉसनन ने कहा कि कांट्रैक्ट की शर्त के अनुसार एक उत्पाद के लिये था जिसकी सभी सामग्रियां प्रकृतिक होंगी न कि उसमें किसी तरह की सुपारी या तंबाकू जैसी सामग्रियां होगी।

उन्होंने कहा कि अपनी पत्नी और बेटी तथा कई दोस्तों को कैंसर के कारण खो देने से मैं महिलाओं के स्वास्थ्य के क्षेत्र में हो रही खेज का समर्थन करता हूं, जिससे इस तरह की बीमारी से निपटा जा सके।

उन्होंने कहा है कि कंपनी से उन्होंने अपनी तस्वीर हटाने के लिये कहा है और कहा कि उन्हें इस बात की बिलकुल जानकारी नहीं थी कि इस उत्पाद का स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है और भारत में इसकी तीखी प्रतिक्रिया होगी।

हाल ही में ब्रॉसनन भारत की माउथ फ्रेशनर बनाने वाली एक कंपनी के प्रचार में दिखे थे जिस पर काफी तीखी प्रतिक्रियाएं आ रही हैं।