logo-image

पुराने नोटों के इस्तेमाल में मिलेगी छूट!, देर शाम सरकार कर सकती है ऐलान

नोटबंदी से हो परेशानी और एटीएम एवं बैंकों के आगे लगी भीड़ को देखते हुए सरकार 500 और 1000 रुपये के नोट के इस्तेमाल की सीमा बढ़ा सकती है।

Updated on: 24 Nov 2016, 07:00 PM

New Delhi:

नोटबंदी से हो परेशानी और एटीएम एवं बैंकों के आगे लगी भीड़ को देखते हुए सरकार 500 और 1000 रुपये के नोट के इस्तेमाल की सीमा बढ़ा सकती है। सूत्रों के मुताबिक सरकार देर शाम इस बारे में ऐलान कर सकती है।

नोटबंदी के बाद सरकार ने छूट देते हुए सरकारी अस्पताल, रेल-एयर बुकिंग, दूध बूथ, पेट्रोल पंपों जैसे जरूरी सेवाओं पर पुराने नोट के इस्तेमाल की छूट दी थी और इसकी डेडलाइन 24 नवंबर को खत्म हो रही है। हालांकि सूत्रों की माने तो सरकार देर शाम इसमें कुछ और दिनों की छूट दे सकती है।

इतना ही नहीं सुत्रों के मुताबिक नोट बदलने का काम भी जल्द बंद किया जाएगा। वहीं पुराने नोट चलने की सीमा कुछ जगहों पर ही बढ़ाई जाएगी। पांच सौ और एक हजार के नोट बंद करने के सरकार के फैसले के बाद जरूरी सेवाओं में 24 नवंबर तक पुराने नोट चलाने की छूट दी गई थी। अगर सरकार इसमें राहत की घोषणा नहीं करती है तो कल से सभी नेशनल हाईवे पर टोल की वसूली शुरू हो जाएगी। 

नोटबंदी के फैसले से किसानों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। किसानों को हो रही दिक्कतों को देखते हुए केंद्र सरकार ने जिला सहकारी बैंकों के लिए 21 हज़ार करोड़ कैश दिए जाने का एलान किया है वहीं किसानों को पुराने नोटों से ही सहकारी एजेंसियों से खाद और बीज खरीदने की छूट मिल गई है।

और पढ़ें: नोटबंदी पर सुप्रीम कोर्ट में केंद्र का हलफनामा, कहा-70 साल के ब्लैक मनी को खत्म करना है