logo-image

यूएन अब एक क्लब बन चुका है जहां लोग समय बिताने जाते हैं: डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर के जरिए अमेरिका स्थित संयुक्त राष्ट्र संघ पर जमकर हमला बोला है।

Updated on: 27 Dec 2016, 09:50 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर के जरिए अमेरिका स्थित संयुक्त राष्ट्र संघ पर जमकर हमला बोला है।

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा है, 'यूएन में काफी क्षमता है, लेकिन अब ये सिर्फ एक क्लब बन कर रह गया है जहां लोग एक दूसरे से मिलते हैं और समय बिताते हैं, ये बेहद निराशाजनक है।'

शुक्रवार को चेतावनी भरे लहजे में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा 20 जनवरी को उनके राष्ट्रपति पद पर शपथ लेने के बाद संयुक्त राष्ट्र संघ में सबकुछ बदल जाएगा।

गौरतलब है कि इससे पहले ही इजराइल संबंधी प्रस्ताव पर वीटो को लेकर वर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा और डोनाल्ड ट्रंप के बीच मतभेद खुलकर सामने आ गए थे।

यूएन के सुरक्षा परिषद ने इजराइल के फिलीस्तीनी इलाकों वेस्ट बैंक और पूर्वी जेरूसलम में बस्तियां बसाने की निंदा की थी। जहां एक ओर ट्रंप इस प्रस्ताव पर वीटो के पक्ष में थे, वहीं ओबामा इसके विरोध में थे। दोनों के बीच की खींचतान सार्वजनिक रूप से सामने आ गई थी।

विश्व के करीब 193 देश यूएन के सदस्य हैं। यूएन की स्थापना साल 1945 में दूसरे विश्व युद्ध के बाद की गई थी। यूएन की स्थापना भविष्य में होने वाले युद्ध की संभावनाओं को खत्म करने और सभी देशों के बीच वैश्विक तौर पर दोस्ती को बढ़ावा देने के लिए किया गया था।

बीते नवंबर में अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने वर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा की डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को हराया था।