logo-image

हॉकी: थिमैया के दो गोल की बदौलत भारत की पहली जीत, मलेशिया को 2-0 से हराया

टूर्नामेंट में भारत की यह पहली जीत है। इससे पहले अपने पहले मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-3 से हार का सामना करना पड़ा था।

Updated on: 24 Nov 2016, 05:08 PM

highlights

  • ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद भारत को मिली जीत
  • अब न्यूजीलैंड से भिड़ेगी टीम 

नई दिल्ली:

मेलबर्न में चार देशों के बीच जारी हॉकी टूर्नामेंट में गुरुवार को भारत ने मलेशिया को 4-2 से हरा दिया। टूर्नामेंट में भारत की यह पहली जीत है। इससे पहले अपने पहले मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-3 से हार का सामना करना पड़ा था।

बहरहाल, मलेशिया के खिलाफ मैचे की शुरुआत से ही भारतीय टीम हावी नजर आई। हालांकि, भारत के लगातार आक्रामक रवैये के बावजूद मलेशियाई डिफेंस कई अहम मौकों पर अपने गोलपोस्ट की रक्षा करने में कामयाब रहा।

भारत की ओर से पहला गोल निकिन थिमैया ने दूसरे क्वार्टर और मैच के 24वें मिनट में दागा। इसके बाद हाफ टाइम से ठीक पहले मेलेशियाई खिलाड़ियों ने भी आक्रामक रवैया अपनाते हुए स्कोर को बराबरी पर लाने की कोशिश की। लेकिन हाफ टाइम तक भारत लीड बरकरार रखने में कामयाब रहा।

यह भी पढ़ें: जानें कबसे आयेगा हॉकी इंडिया लीग का पांचवा संस्करण

हाफ टाइम के बाद तीसरे क्वार्टर में जब खेल शुरू हुआ तो मलेशिया के फैजल सारी ने 39वें मिनट में गोल कर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। हालांकि, अगले ही मिनट में मिले एक पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर रुपिंदर पाल सिंह ने भारतीय टीम को एक बार फिर लीड दे दी।

आखिरी क्वार्टर में मैच बेहद दिलचस्प रहा और दोनों ओर से एक के बाद एक गोल के कई प्रयास हुए। मैच के 47वें मिनट में मलेशिया को पेनाल्टी कॉर्नर मिला और शाहरिल शाबाह ने कोई गलती किए बिना अपनी टीम को एक बार फिर बराबरी पर ला खड़ा किया।

इसके बाद 55वें मिनट में थिमैया और फिर एक मिनट बाद आकाशदीप सिंह के गोल ने भारत को 4-2 की निर्णायक बढ़त दिला दी। टूर्नामेंट में भारत को अगला मैच 26 नवंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है।