logo-image

पहली बार टेस्ट टीम में हार्दिक पांड्या, गंभीर को एक और मौका

पाड्या को पहली बार टेस्ट टीम में जगह मिली है। इसी साल की शुरुआत में टी-20 टीम में जगह पाने वाले पांड्या का वनडे डेब्यू हाल में न्यूजीलैंड के साथ सीरीज में हुआ था।

Updated on: 02 Nov 2016, 05:11 PM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड के खिलाफ 9 नवंबर से शुरू हो रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले दो मैचों के लिए भारतीय टीम की घोषणा हो गई है। अनुमान के मुताबिक टीम में बहुत बड़े फेरबदल नहीं किए गए हैं लेकिन सबसे चौंकाने वाली बात हार्दिक पाड्या को टीम में शामिल किया जाना है। 23 साल के पाड्या को पहली बार टेस्ट टीम में जगह मिली है। उन्हें चोटिल रोहित शर्मा के स्थान पर टीम में शामिल किया गया है। इसी साल की शुरुआत में टी-20 टीम में जगह पाने वाले पांड्या का वनडे डेब्यू हाल में न्यूजीलैंड के साथ सीरीज में हुआ था।

इसके अलावा लोकेश राहुल और शिखर धवन की चोट के चलते गौतम गंभीर की राह भी आसान हो गई है। उन्हें एक बार फिर मौका दिया गया है। चिकनगुनिया से पीड़ित होने होने के कारण टीम से बाहर चल रहे इशांत शर्मा की भी वापसी हुई है। विकेटकीपर के तौर पर रिद्धिमान साहा टीम में होंगे। रोहित शर्मा और शिखर धवन टीम में नहीं है। चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद के मुताबिक रोहित शर्मा की जांघों में खिंचाव है और वह अगले छह से आठ हफ्तों तक मैदान से बाहर रहेंगे।

ये भी पढ़ें- महेंद्र सिंह धोनी से कप्तानी छीनना, भारत के नज़रिये से ग़लत: गैरी कर्स्टन

जयंत यादव और करुण नायर को भी टीम में जगह मिली है। न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भी इन्हें टीम में शामिल किया गया था लेकिन उन्हें प्लेइंग-11 में मौका नहीं मिल सका था। दोनों खिलाड़ियों को अभी अपना टेस्ट डेब्यू करना है।

पूरी टीम इस प्रकार है:

विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, गौतम गंभीर, मुरली विजय, इशांत शर्मा, जयंत यादव, अमित मिश्रा, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), करुण नायर, मोहम्मद समी, उमेश यादव और हार्दिक पांड्या.

गौरतलब है कि इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज 9 नवंबर से शुरू हो रही है। पहला मैच राजकोट में खेला जाना है। बाकी के चार मैच विशाखापट्टनम, मोहाली, मुंबई और चेन्नई में खेले जाएंगे। इससे पहले इंग्लैंड की टीम 2012 में भारत दौरे पर आई थी और तब टीम इंडिया को चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था। तब कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी और टीम इंडिया की खूब फजीहत हुई थी। वैसे, कोहली की कप्तानी में इस बार कहानी पलट भी सकती है। टीम इंडिया इस समय टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर है जबकि इंग्लिश टीम चौथे पायदान पर है।