logo-image

मुलायम बोले, नोटबंदी की सबसे ज़्यादा मार किसानों और निम्न मध्य वर्ग पर

उन्होंने कहा कि किसानों के पास बीज खरीदने के लिए पैसा नहीं है।

Updated on: 28 Nov 2016, 08:05 PM

New Delhi:

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने कहा है कि नोटबंदी की सबसे ज्यादा मार गरीब किसानों और निम्न वर्ग पर पड़ी है। सोमवार को लोकसभा में बोलते हुए मुलायम बोले कि प्रधानमंत्री को लोकसभा में इस मसले पर बयान देना चाहिए क्योंकि पूरा देश नोटबंदी की वजह से परेशान है। उन्होंने कहा कि किसानों के पास बीज खरीदने के लिए पैसा नहीं है। इस वजह से उनके खेत सूने पड़े हैं और बुआई नहीं हो पा रही है। जिन लोगों के पास नकदी नहीं है, उन्हें भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

विपक्ष भी इस मसले पर सरकार का रोज़ घेराव कर रही है. सोमवार को कई दलों ने जनाक्रोश मार्च निकाला। देश के कई हिस्सों से विरोध प्रदर्शनों की खबरें आती रहीं। हांलांकि नोटबंदी के खिलाफ 'भारत बंद' से पहले ही विपक्षी दलों में फूट पड़ गई। विपक्ष नोटबंदी के खिलाफ पूरे देश में विरोध प्रदर्शन तो करेगा लेकिन कितनी एकजुटता होगी, यह वक़्त ही बताएगा।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार को झटका, मॉर्गन स्टैनली ने घटाया भारत के जीडीपी ग्रोथ का अनुमान

सोमवार को ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गर्वनर उर्जित पटेल ने कहा कि आरबीआई रोजाना की स्थिति का आकलन कर रहा है। पटेल ने कहा कि नए नोट बैंकों को उपलब्ध करा दिए गए है। बैंक इन्हें अपनी शाखाओं और एटीएम में भेजने के लिए मिशन मोड में काम कर रही है। नए नोटों की मांग को पूरा करने के लिए आरबीआई और सरकार प्रिंटिग प्रेस की पूरी क्षमता का प्रयोग ले रही है।

बता दें कि 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी की घोषणा करते हुए कहा था कि इस कदम से भ्रष्टाचार और आतंकवाद पर काबू पाया जा सकेगा। बाद में उन्होंने कहा था कि हालात सामान्य होने में 50 दिन का वक़्त लग जाएगा। लेकिन ऐसा होता दिख नहीं रहा है। आर्थिक मसलों के विशेषज्ञों का मानना है कि अर्थव्यवस्था पर भी दूरगामी असर पड़ेंगे। सोमवार को ही रेटिंग एजेंसी मॉर्गन स्टैनली और बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच ने 2016 के लिए भारत के जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को 7.7 फीसदी से घटाकर 7.4 फीसदी कर दिया।