logo-image

नोटबंदी पर सरकार ने न तो दिमाग लगाया और न होमवर्क किया: कलकत्ता हाई कोर्ट

नोटबंदी को लेकर कलकत्ता हाई कोर्ट ने कहा कि केंद्र ने नोटबंदी को लागू करने के दौरान अपने दिमाग का इस्तेमाल नहीं किया।

Updated on: 18 Nov 2016, 06:16 PM

New Delhi:

नोटबंदी पर कलकत्ता हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार को कड़ी फटकार लगाई है। नोटबंदी को लेकर हाई कोर्ट ने कहा, 'केंद्र ने नोटबंदी को लागू करने के दौरान अपने दिमाग का इस्तेमाल नहीं किया। हर दिन केंद्र सरकार नियमों में बदलाव कर ही है। इसका मतलब है कि सरकार ने इस फैसले को लागू करने से पहले होम वर्क नहीं किया।'

 नोटबंदी के खिलाफ याचिका की सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने कहा, 'हम सरकार की नीति को नहीं बदल सकते लेकिन बैंकों के कर्मचारी की लापरवाही साफ दिखाई दे रही है।'

इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने देश के विभिन्न हाई कोर्ट में नोटबंदी के खिलाफ याचिका पर चल रही सुनवाई पर रोक लगाने से मना कर दिया है।

कोर्ट ने कहा, 'लोग अस्पतालों में लंबी कतारों में लगे हैं। एेसे में हर दिन फैसलों में किया जाने वाल बदलाव सही नहीं है।' नोटबंदी के खिलाफ विपक्ष सड़क से संसद तक सरकार का विरोध कर रहा है। संसद के शीतकालीन सत्र का पहला दो दिन नोटबंदी पर हुए हंगामे की भेंट चढ़ चुका है।शुक्रवार को भी हंगामे के कारण लोकसभा को सोमवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

विपक्ष नोटबंदी के मामले में दोनों सदनों में प्रधानमंत्री के बयान की मांग कर रहा है वहीं सरकार का कहना है कि विपक्ष नोटबंदी की आड़ में बहाने तलाश कर संसद को नहीं चलने दे रहा है। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को दिल्ली में रैली कर नोटबंदी के फैसले को तीन दिनों के भीतर वापस लेने की चेतावनी दी है।