logo-image

एप्पल सीईओ टिम कुक का ट्रंप पर निशाना, कहा हम करते हैं विविधता का सम्मान

प्रेजिडेंट-इलेक्ट ट्रंप और सीईओ टीम के आपसी रिश्ते अच्छे नहीं रहे हैं।

Updated on: 11 Nov 2016, 06:52 PM

New Delhi:

डोनाल्ड ट्रंप भले ही चुनाव में जीत दर्ज़ कर चुके हों लेकिन सिलिकॉन वैली से मिली-जुली प्रतिक्रियाएं आ रहीं हैं। एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कंपनी में काम कर रहे सभी लोगों के नाम एक मेमो लिखा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि एप्पल हमेशा से ही विविधताओं का सम्मान करता आया है और इस वक़्त एका बनाये रखने की सबसे ज़्यादा ज़रुरत है। ट्रंप के चुनावी वादों की वजह से अप्रवासियों में बेचैनी का माहौल है। सिलिकॉन वैली में बड़ी संख्या में दूसरे देशों के लोग काम करते हैं, जो अब अपने भविष्य को लेकर चिंतित हैं।

उन्होंने लिखा है कि एप्पल के उत्पाद ऐसे बनाए जाते हैं ताकि उनका सभी से 'कनेक्ट' बन सके। एप्पल में काम कर रही टीमों में बहुत विविधताएं हैं और यह साथ मिलकर बढ़ने का वक़्त है। टिम ने लिखा है, "एप्पल को मैंने हमेशा एक बड़े से परिवार की तरह देखा है। इस वक़्त अगर आप अपने परेशान साथियों की मदद करते हैं तो मैं इस बात को प्रोत्साहित करूँगा। एप्पल में सभी लोगों का स्वागत है क्योंकि हम ये नहीं देखते कि कौन कैसा दिखता है, कहाँ से आया है या किसकी पूजा करता है।" इस मेमो में उन्होंने मार्टिन लूथर किंग जूनियर का भी ज़िक्र किया।

यह भी पढ़ें: अपने खिलाफ हो रहे प्रदर्शन पर भड़के अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, सोशल मीडिया पर निकाली भड़ास

प्रेजिडेंट-इलेक्ट ट्रंप और सीईओ टिम के आपसी रिश्ते अच्छे नहीं रहे हैं। फरवरी 2016 में ट्रंप ने अपील किया था कि एप्पल के उत्पादों का बहिष्कार किया जाना चाहिए। हांलांकि इस आशय का ट्वीट भी उन्होंने एप्पल के आईफोन से ही किया था और इस बात को लेकर उनका काफी मज़ाक उड़ाया गया।