logo-image

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद यूएन पहुंचा पाक, नहीं मिला तवज्जो: भारत

पाकिस्तान भले ही संयुक्त राष्ट्र (यूएन) जाकर भारत पर तरह-तरह के आरोप लगा रहा हो लेकिन उसे किसी भी तरह की मदद नहीं मिली रही है।

Updated on: 01 Oct 2016, 01:05 PM

यूएन:

पाकिस्तान भले ही संयुक्त राष्ट्र (यूएन) जाकर भारत पर तरह-तरह के आरोप लगा रहा हो लेकिन उसे किसी भी तरह की मदद नहीं मिली रही है। भारत ने कहा है कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में 'सर्जिकल स्ट्राइक' के मामले में उसे यूएन से कोई समर्थन नहीं मिला है।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने इन दावों को भी खारिज किया कि संघर्षविराम पर नजर रख रहे संयुक्त राष्ट्र मिशन ने नियंत्रण रेखा पर सीधे तौर पर किसी प्रकार की गोलीबारी प्रत्यक्ष रूप से नहीं देखी है।

यूएन के महासचिव बान की मून के प्रवक्ता स्टीफेन दुजारिक ने कहा था कि भारत व पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र के सैन्य निगरानी समूह (यूएनएमओजीआईपी) ने नियंत्रण रेखा के पार ताजा घटनाक्रम संबंधी कोई गोलीबारी सीधे तौर पर नहीं देखी है। जिसे अकबरूद्दीन ने खारिज कर दिया है।

उन्होंने कहा कि किसी के देखने या नहीं देखने से असल बात बदल नहीं जाती।

गौरतलब है की सीजफायर तोड़ने की कोशिश कर रहे पाक आर्मी के 2 जवान भारतीय सेना की कार्रवाई में मारे गये थे। इस मुद्दे पर पाकिस्तानी दूत मलीहा लोधी ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) मुख्यालय में बान से भेंट की है। लोधी ने मून से कश्मीर को लेकर भारत के साथ बढ़ते तनाव को खत्म करने में मदद के लिए व्यक्तिगत रूप से हस्तक्षेप करने की अपील की है।