logo-image

यूपी चुनाव: राजनीति में उतरेंगे आजम खान के छोटे बेटे, स्वार से लड़ेंगे चुनाव

यूपी चुनाव के मद्देनजर समाजवादी पार्टी ने अब तक 175 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। अतीक अहमद को भी टिकट दिया है।

Updated on: 11 Dec 2016, 01:54 PM

highlights

  • समाजवादी पार्टी में परिवारवाद को लेकर लगते रहे हैं आरोप
  • रामपुर के स्वार से चुनाव लड़ेंगे आजम खान के छोटे बेटे

नई दिल्ली:

अगले साल होने वाले उत्तर प्रदेश चुनाव में समाजवादी पार्टी के नेता और यूपी सरकार में मंत्री आजम खान के छोटे बेटे अबदुल्ला आजम भी अपना भाग्य आजमाने उतरेंगे। समाजवादी पार्टी ने उन्हें रामपुर की स्वार सीट से मैदान में उतारा है। रामपुर आजम खान का गृह जिला है।

आजम खान की पत्नी ताजीन फातिमा पहले से ही राज्य सभा की सदस्य हैं।

इस बीच समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश चुनाव के मद्देनजर 23 अन्य उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इनमें कौमी एकता दल के बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी के भाई सिबगातुल्ला अंसारी, बीएसपी नेता नसीमुद्दीन सिद्दकी के भाई हस्नुद्दीन के नाम भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में निष्पक्ष चुनाव चाहता हूं: अखिलेश यादव

इसके अलावा शिवपाल यादव ने कानपुर कैंटोनमेंट से हाजी परवेज की जगह बाहुबली अतीक अहमद को टिकट दिया है। अहमद 2013 में समाजवादी पार्टी नें शामिल हुए थे। अतीक फिलहाल जमानत पर जेल से बाहर हैं।

इन 23 नामों के साथ ही समाजवादी पार्टी ने अब तक 175 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

बहरहाल, मुख्तार के भाई सिबगातुल्लाह अंसारी को गाजीपुर के मोहम्मदाबाद से खड़ा किया गया है। 2012 के विधान सभा चुनाव में भी सिबगातुल्लाह ने इसी सीट से कौमी एकता दल के टिकट पर चुनाव लड़ा था और विजयी भी रहे थे।

बता दे कि हाल ही में कौमी एकता दल का समाजवादी पार्टी में विलय हो गया था। इससे पहले विलय का मसला मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनके चाचा शिवपाल यादव के बीच विवाद का अहम कारण बना था।

यह भी पढ़ें: यूपी चुनाव 2017: समाजवादी पार्टी ने जारी की 23 उम्मीदवारों की लिस्ट

BSP के मुस्लिम चेहरे नसीमुद्दीन सिद्दीकी के भाई हस्नुद्दीन को बांदा से टिकट दिया गया है। वहीं मुजफ्फरनगर से पार्टी ने एक बार फिर गौरव स्वरूप को उतारने का फैसला किया है। इसी साल की शुरुआत में यहां हुए उप चुनाव में हालांकि गौरव को बीजेपी के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।