logo-image

गूगल का नया चैट एप एलो, गूगल असिसटेंस से लैस एलो व्हाट्स एप से है बेहतर

गूगल का एलो व्हाट्स एप से काफी कुछ मिलता जुलता ही है पर एलो में गूगल ने अपना गूगल असिस्टेंट जोड़ दिया है जो कि एक बॉट है। जो आपसे बातें करने के साथ-साथ आपको गूगल से भी जोड़ता है जो आपको चैट के रिप्लाई के सजेशन देता है

Updated on: 22 Sep 2016, 12:28 AM

नई दिल्ली:

गूगल ने अपना चैट एप एलो लांच कर दिया है। एलो को आप प्ले स्टोर से डाउन लोड कर सकते हैं। गूगल का एलो व्हाट्स एप से काफी कुछ मिलता जुलता ही है पर एलो में गूगल ने अपना गूगल असिस्टेंट जोड़ दिया है जो कि एक बॉट है। जो आपसे बातें करने के साथ-साथ आपको गूगल से भी जोड़ता है जो आपको चैट के रिप्लाई के सजेशन देता है जो आपको चैट करने में आसानी होती है। जानें व्हाट्स एप से कितना अलग है एलो- 

डूडलिंग या फोटो एडिटिंग-

Google Allo- गूगल ने अपने इस एप में फोटोज़ को एडिट कर भेज सकते हैं। इसमें आप फोटो पर टेक्स्ट या पेंट यूज़ करके फोटो को और फ़नी बना सकते हैं।

Whatsapp- यहां सिर्फ़ आप फोटो शेयर कर सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट- 

Google Allo- गूगल ने अपने सर्च इंजन का इस्तेमाल एलो में किया है। गूगल असिस्टेंट एक गूगल बॉट जो आपकी ज़रूरत को चैट के दौरान ही सजेस्ट कर देगा। जैसे आप अगर अपने दोस्त से डिनर पर जाने की बात कर रहे होंगे तो गूगल असिस्टेंट आपको चैट के बीच ही आपके पास के सभी होटल और रेस्टोरेंट्स के बारे में बता देगा। यहां तक कि आप चैट के दौरान ही दोस्त की सलाह से रेस्टोरेंट में टेबल भी बुक करा सकते हैं।

Whatsapp- इसमें ऐसा कुछ नहीं है।

टेक्स्ट एनलार्ज फ़ीचर-

Google Allo- चैट के दौरान अगर आप किसी टेक्स्ट को हाई लाइट करना चाहते हैं तो उस टेक्स्ट के साइज़ को बड़ा भी कर सकते हैं। सेंड बटन को होल्ड करने पर आप टेक्स्ट को अपने हिसाब से बड़ा कर सकते हैं। इसके अलावा आप टैक्स्ट को बोल्ड और कर्सिव भी बना सकते हैं।

Whatsapp- यहां बोल्ड और कर्सिव बनाने के अलाबा टेक्स्ट के लिए कोई दूसरा फीचर नहीं है। जो काफी लोगों को नहीं मालूम होता है।

इमेज रिकगनिशन-

Google Allo- गूगल ने एलो में फोटो को पहचान कर रिप्लाई करने का ऑप्शन भी दिया है। जो आपके रिसीव किए फोटो को पहचान कर उसके मुताबिक़ आपको रेप्लाई सजेस्ट करेगा।

Whatsapp- ऐसा कोई फ़ीचर नहीं है।

स्टिकर्स और इमोजीस-

Google Allo- गूगल एलो में फेसबुक मेसेंजर की तरह ही स्टिकर्स और इमोजीस है। जो आपकी चैटिंग को और मज़ेदार बनाते हैं।

Whatsapp- इसमें सिर्फ़ इमोजीस ही होते हैं।

वॉयस रिकगनिशन-

Google Allo- कंपनी ने गूगल के दूसरे फ़ीचर्स की तरह ही वॉयस सर्च को भी इसमें जोड़ा है। जिससे आप बोल के भी कुछ सर्च कर सकते हैं।

Whatsapp- यहां ऐसा कोई फ़ीचर मौजूद नहीं है।

इसके अलावा गूगल एलो में व्हाट्सएप की तरह ही डबल ग्रीन टिक्स, ग्रुप चैटिंग, वॉयस मैसेजिंग, ब्लॉक, अटैच्ड आइटम जैसी चीज़े मौजूद हैं।

क्या व्हाट्स एप को टक्कर देगा गूगल एलो-

Google Allo में Google Assistant जैसे नायाब फीचर की वजह से ये लोगों में काफ़ी पसंद आएगा। हालांकि Whatsapp एलो से काफ़ी ज्यादा यूज़र फ्रेंडली है और जिससे लोग इसे आसानी से चला लेते हैं। यूं तो मार्केट में वी चैट, फेसबुक मेसेंजर, स्नैप चैट जैसे कई चैटिंग एप मौजूद हैं, पर अब तक कोई  वहीं अब देखना ये होगा कि गूगल का ये प्रोडक्ट