logo-image

गुजरात में 5000 करोड़पतियों को मिला आयकर विभाग का नोटिस

गुजरात के 5,000 लोगों को उनके खाते में एक करोड़ रुपये से अधिक जमा होने पर आयकर विभाग ने नोटिस भेजा है। इसमें केवल अहमदाबाद के 500 से अधिक कारोबारी शामिल है।

Updated on: 14 Dec 2016, 06:31 PM

highlights

  • नोटबंदी के खिलाफ चल रही मुहिम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गृह राज्य गुजरात एक बार फिर से सुर्खियों में है
  • गुजरात के 5,000 लोगों को उनके खाते में एक करोड़ रुपये से अधिक जमा होने पर आयकर विभाग ने नोटिस भेजा है 

New Delhi:

नोटबंदी के खिलाफ चल रही मुहिम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गृह राज्य गुजरात एक बार फिर से सुर्खियों में है। गुजरात के 5,000 लोगों को उनके खाते में एक करोड़ रुपये से अधिक जमा होने पर आयकर विभाग ने नोटिस भेजा है। इसमें केवल अहमदाबाद के 500 से अधिक कारोबारी शामिल है।

कुछ दिनों पहले ही गुजरात के एक बड़े कारोबारी महेश शाह ने आयकर घोषणा योजना (आईडीएस) के तहत 13,680 करोड़ रुपये की अघोषित संपत्ति का खुलासा कर लोगों को चौंका दिया था। इसके बाद शाह को गुजरात पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। गिरफ्तारी के बाद शाह ने कहा था कि गुजरात के कुछ कारोबारियों और नेताओं ने अपना ब्लैक मनी इस्तेमाल करने के लिए उनका इस्तेमाल किया।

वहीं अब आयकर विभाग ने नोटबंदी के बाद से खातों में एक करोड़ या उससे ज्यादा रुपये जमा किए जाने के मामले में गुजरात के 5000 लोगों को नोटिस भेजा है। आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक, 'इनकम टैक्स विभाग पहले से ही करोड़पतियों के आय के स्त्रोतों को जानने के लिए नोटिस भेज रहा

8 नवंबर को नोटबंदी के बाद देश भर में आयकर विभाग के छापे पड़ रहे हैं और बड़ी मात्रा में नए नोट भी बरामद हो रहे हैं। नोटबंदी के बाद 10 दिसंबर तक बैंकों में करीब 12.44 लाख करोड़ रुपये की पुरानी करेंसी जमा हो चुकी है।