logo-image

सुषमा स्वराज का UNGA में भाषण आज, पाकिस्तान को देंगी करारा जवाब

संयुक्त राष्ट्र महासभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का भाषण महत्वपूर्ण माना जा रहा है। महासभा में सुषमा स्वराज आतंकवाद पर पाकिस्तान के करारा जवाब दे सकती हैं।

Updated on: 26 Sep 2016, 08:42 AM

नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्र महासभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का भाषण महत्वपूर्ण माना जा रहा है। महासभा में सुषमा स्वराज आतंकवाद पर पाकिस्तान के करारा जवाब दे सकती हैं। उरी हमले के बाद होने वाले इस भाषण में भारत पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को करारा जवाब दे सकता है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के न्यूयॉर्क पहुंचने की जानकारी भी दी।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 71वें सत्र को संबोधित करने के लिए भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पहुंच चुकी हैं। सोमवार को होने वाले इस भाषण पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं।
उरी हमले के पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में आतंकी बुरहान वानी को युवा नेता करार दिया था और कश्‍मीर की गलत तस्वीर पेश की थी। सूत्रो के अनुसार सुषमा स्वराज अपने भाषण के जरिये पाकिस्तान को करारा जवाब देंगी।

इस भाषण के जरिये भारत विश्व के सामने पाकिस्तान की आतंकवाद को समर्थन के सुबूत भी देंगी और पाकिस्तान को आतंकवाद के मसले पर बेनकाब करेंगी।

जानकारी हो कि भारत ने संयुक्त राष्ट्र में नवाज़ शरीफ के भाषण के बाद पाकिस्तान को आतंकी राष्ट्र कहा था। संयुक्त राष्ट्र में भारत की फर्स्ट सेक्रेटरी ई. गंभीर ने आरोप लगाया कि पाकिस्तान आतंकवाद को प्रायोजित करने की अपनी ‘दीर्घकालिक रणनीति’ के जरिए भारतीयों के खिलाफ ‘युद्ध अपराधों’ कर रहा है।

गंभीर ने ये भी कहा था कि जिन लोगों को संयुक्त राष्ट्र ने आतंकवादी करार दिया है, वे पाकिस्तान की सड़कों पर खुले आम घूमते हैं और सरकार की मदद से अपनी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने एक टवीट में कहा, संयुक्त राष्ट्र महासभा के 71वें सत्र में भारत के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज न्यूयार्क पहुंचीं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने कहा, ‘‘पूरा विश्व और पूरा देश'' सुषमा स्वराज का संबोधन सुनने का इंतजार कर रहा है. वह 71वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा के लिए। उन्होंने कहा था, ‘‘हम सभी उसका (संबोधन) इंतजार कर रहे हैं।

सुषमा स्वराज के भाषण में क्या होगा इसकी जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत सैयद अकबरूद्दीन ने संकेत दिये हैं कि हैं कि संयुक्त राष्ट्र में भारत का फोकस आतंकवाद होगा। उन्होंने कहा आतंकवाद भारत के साथ-साथ दुनिया के लिये प्राथमिक चिंता का विषय है। साथ ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सुधारों, सतत विकास, जलवायु परिवर्तन और शांति रक्षा जैसी अन्य प्राथमिकताओं को भी सूचीबद्ध किया गया है और इन्हें महासभा के मौजूदा सत्र में भारत की प्राथमिकता बताया गया है।

उम्मीद जताई जा रही है कि सुषमा स्वराज के भाषण में उरी हमले के बाद जनता में आई नाराज़गी को को व्यक्त करने के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को करारा जवाब भी दिया जाएगा।