logo-image

अंडर 19 एशिया कप में अफगानिस्तान को हरा फाइनल में पहुंचा भारत

हिमांशु राणा (130) के शानदार शतक के बाद गेंदबाजों के धारदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम ने अंडर-19 एशिया कप के फाइनल मुकाबले में पहुंच गया है।

Updated on: 21 Dec 2016, 11:12 AM

नई दिल्ली:

हिमांशु राणा (130) के शानदार शतक और गेंदबाजों के धारदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम ने अंडर-19 एशिया कप के फाइनल मुकाबले में पहुंच जगह बना ली है। भारत ने सेमीफाइनल मैच में अफगानिस्तान को 77 रन से मात देते हुए जीत दर्ज की। फाइनल मुकाबला शुक्रवार को खेला जायेगा।

मंगलवार को प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 294 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया, हालांकि भारतीय टीम 49.1 ओवर ही खेल पाई। भारत से मिले 295 रनों के कठिन लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की टीम पूरे 50 ओवर खेलने के बावजूद सात विकेट खोकर 217 रन ही बना सकी।

यह भी पढ़ें- सौरव गांगुली ने की टीम इंडिया के दमदार प्रदर्शन की तारीफ, बताया विराट सेना को सबसे दमदार

भारत के मजबूत लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की शुरुआत खराब रही। उसने 83 रनों पर ही अपने पांच अहम विकेट गंवा चुकी थी। इतना ही नहीं बेहद धीमी गति से यह रन बनाने के कारण अफगानिस्तान के लिए यहीं जीत की राहें काफी हद तक बंद हो चुकी थीं।

इसके बाद निसार वहादत (75) और शम्सुर रहमान (49) ने छठे विकेट के लिए 94 रनों की अच्छी साझेदारी निभाई, हालांकि कभी भी वे अपनी टीम को जीत दिला नहीं पाए।

भारत की ओर से नागरकोटी ने नौ ओवरों में 41 रन देकर दो विकेट लिए। वहीं यश ठाकुर ने आठ ओवरों में महज 33 रन खर्च करते हुए दो सफलता अपने खाते में डाली। चहर ने अपने कोटे के 10 ओवरों में 33 रन ही दिए और दो विकेट चटकाए।

यह भी पढ़ें-भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में बने ये रिकार्ड

इसके पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को पृथ्वी शॉ (22) और राणा ने सधी हुई शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 40 रन जोड़े। शॉ के बाद राणा ने शुभम गिल (45) और अभिषेक शर्मा (31) के साथ दूसरे और तीसरे विकेट के लिए 95 और 83 रनों की साझेदारी कर बड़े स्कोर खड़ा करने में मदद की।

लेकिन टीम का मध्य क्रम और निचला क्रम अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सका और टीम 300 से अधिक स्कोर खड़ा करने का मौका चूक गई। 123 गेंदों में 12 चौके और दो छक्के लगाने वाले राणा के आउट होने के बाद अफगानिस्तान ने महज 23 रनों के भीतर भारत के चार विकेट लेकर पांच गेंद पहले ही पूरी भारतीय टीम को पवेलियन भेज दिया।