logo-image

पाकिस्तान ने राजस्थान सीमा के पास शुरू किया सैन्य अभ्यास

बताया जा रहा है कि पाकिस्तान ने राजस्थान सीमा के पास सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है।

Updated on: 27 Sep 2016, 11:58 PM

नई दिल्ली:

आतंकवाद पर भारत के कड़े रुख के बाद पाकिस्तान अपनी नई सैन्य रणनीति तैयार कर रहा है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान ने राजस्थान सीमा के पास सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है। ये अभ्यास पाकिस्तानी सेना और एयरफोर्स का साझा अभ्यास है।

जानकारी के मुताबिक इस अभ्यास में कुल 15 हजार सैनिक और 300 वायुसेना के कर्मचारी शामिल हैं। 25 सितंबर को शुरू हुआ पाकिस्तान का ये सैन्य अभ्यास 30 सितंबर तक चलेगा। अभ्यास जैसलमेर के पास इंटरनेशनल सीमा से 15 किमी की दूरी पर चल रहा है।

उरी आतंकी हमले के बाद राजस्थान सीमा पर चल रहे वार एक्सरसाईज भारत के नज़रिये से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। बीएसएफ ने भी अपनी सर्तकता बढ़ाते हुए सीमा के नजदीक पाक सेना के वाहनों और अन्य गतिविधियों पर नज़र रखनी शुरु कर दी है। बीएसएफ अधिकारियों का कहना है कि सीमा के अंदर टेंको की गड़गड़ाहट और पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों की आवाजाही की आवाजें सुनाई दे रही हैं। ख़बर है कि इस युद्धाभ्यास में सैनिकों की हौसला अफजाई के लिए कई पाक सेना के उच्चाधिकारी भी पहुंच रहे हैं।

सामान्यता पाकिस्तान ये एक्सरसाईज अक्टूबर महीने में शुरू करता है, लेकिन समय से पहले शुरु हुए इस अभ्यास ने पाकिस्तान के मंसूबों की पोल खोल दी है।