logo-image

नोटबंदी के बाद 3185 करोड़ रु का कालाधन आया सामने, 86 करोड़ रु के नए नोट भी जब्त

8 नवंबर को नोटबंदी के मोदी सरकार के ऐलान के बाद से ही देश के अलग-अलग हिस्सों से करोड़ों रुपये के कालेधन के सामने आने का सिलसिला जारी है

Updated on: 21 Dec 2016, 09:46 AM

नई दिल्ली:

8 नवंबर को नोटबंदी के मोदी सरकार के ऐलान के बाद से ही देश के अलग-अलग हिस्सों से करोड़ों रुपये के कालेधन के सामने आने का सिलसिला जारी है। एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक 8 नवंबर से 19 दिसंबर के बीच आयकर विभाग ने अब तक कुल 3 हजार 185 करोड़ रुपये के कालेधन का पता लगाया है।

इसके साथ ही इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने नोटबंदी के बाद अबतक 86 करोड़ रुपये के नए नोट भी बरामद किए है जिसमें ज्यादातर 2 हजार रुपये के नए नोट शामिल हैं। आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक विभाग ने कुल इनकम टैक्स एक्ट के तहत 677 जगहों पर छापे मारे हैं। 3100 से ज्यादा कंपनियों को नोटिस भेजा गया है।

ये भी पढ़ें:बेंगलुरू में नकली नोट के रैकेट का भंडाफोड़, दो हजार रु के 8 नकली नोट समेत दो लोग गिरफ्तार

कालेधन के खिलाफ केंद्र सरकार के इस मुहिम में ना सिर्फ आयकर विभाग ने अहम भूमिका निभाई है बल्कि इसमें सीबीआई, सीआईडी, इन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट यानी ईडी और सेंट्रल बोर्ड ऑफ डाइरेक्ट टैक्सेज यानी CBDT की भी मदद ली गई है।

ये भी पढ़ें: नोटबंदी के बीच डीआरआई ने नोएडा से बरामद किया 40 किलो सोना

इनकम टैक्स डिपार्मेंट के एक सूत्र के मुताबिक अबतक 428 करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं जिसमें सोने और चांदी के जेवरात भी शामिल हैं। मनी लॉन्ड्रिंग और आय से अधिक संपत्ति के करीब 220 से ज्यादा केस आईटी डिपार्टमेंट ने सीबीआई और ईडी को जांच के लिए सौंपे हैं।