logo-image

प्रधानमंत्री मोदी का एेलान, एक महीना पहले पेश होगा आम बजट

पीएम ने कहा, 'परियोजनाओं और कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में तेज़ी लाने के लिए ज़रूरी है कि आम बजट को एक महीना पहले पेश किया जाये।'

Updated on: 26 Oct 2016, 10:54 PM

नई दिल्ली:

पीएम नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को आम बजट एक महीना पहले पेश करने पर सहमति दे दी है। सूत्रों ने पहले ही इस बात की जानकारी दी थी की मोदी सरकार 2017 से आम बज़ट को पहले पेश करने पर विचार कर रही है।

मोदी ने बुधवार को एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि परियोजनाओं और कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में तेज़ी लाने के लिए ज़रूरी है कि आम बजट को एक महीना पहले पेश किया जाये।

प्रधानमंत्री ने इस बात की जानकारी देते हुये राज्यों से अपील की है कि वे केन्द्र सरकार की इस पहल का अधिकाधिक लाभ उठाने के लिए इसे ध्यान में रखकर अपनी योजनायें बनाये।

मोदी ने विश्व बैंक की रिपोर्ट का उल्लेख करते हुये कहा कि सभी मुख्य सचिवों और सभी सचिवों को इस रिपोर्ट का विश्लेषण करने और उनके विभागों या राज्यों में संभावित सुधार की संभावना तलाशने के लिए कहा है। उन्होंने इस संबंध में एक महीने में रिपोर्ट देने और कैबिनेट सचिव को उन रिपोर्टों की समीक्षा करने के निर्देश भी दिये हैं।

प्रधानमंत्री ने इस कार्यक्रम के दौरान रेलवे, सड़क, बिजली, प्राकृतिक गैस क्षेत्र से जुड़ी परियोजनाओं की भी समीक्षा की। उन्होंने सभी परियोजनायों को समय पर पूरा करने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि इससे लागत नहीं बढती है और आम लोगों को संबंधित परियोजनाओं का भी लाभ मिलता है।