logo-image

अब 12वीं में नहीं होगा रीवैल्युएशन: सीबीएसई

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने साल 2017 से आंसर शीट के पुनर्मूल्यांकन के सिस्टम को बंद करने का निर्णय किया है।

Updated on: 05 Oct 2016, 11:55 AM

नई दिल्ली:

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने साल 2017 से आंसर शीट के रीवैल्युएशन (पुनर्मूल्यांकन ) के सिस्टम को बंद करने का निर्णय किया है।

सीबीएसई के वरिष्ठ अधिकारियों ने संवाददाताओं को बताया कि 2014 के बाद से 12वीं कक्षा के लिए 11 विषयों में आंसर शीट का रीवैल्युएशन होता था। उन्होंने कहा कि हालांकि रीवैल्युएशन के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या 1.8 प्रतिशत थी और इसका फायदा उठाने वाले काफी कम थे।

इसे ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने रीवैल्युएशन की व्यवस्था को खत्म करने का निर्णय किया है। सीबीएसई के अध्यक्ष आर के चतुर्वेदी ने कहा कि बोर्ड के संचालक मंडल ने रीवैल्युएशन को समाप्त करने के निर्णय को मंजूरी दे दी है। सीबीएसई ने भरोसा दिलाया है कि इससे स्टूडेंट्स को नुकसान नहीं होगा।

कब लागू की गई व्यवस्था

गौरतलब है कि पुनर्मूल्यांकन को सीबीएसई में सबसे पहले 2014 में लागू किया गया था। देश भर मे यह अकेला बोर्ड था, जिसमें इस प्रक्रिया को लागू किया गया था। अब तक 12वीं कक्षा के लिए 10 विषयों में आंसर शीट के रीवैल्युएशन की मांग कर सकते थे। हालांकि छात्रों के लिए बड़े विचार-विमर्श के बाद शुरू की गई इस प्रक्रिया पर तब भी सवाल उठे थे।