logo-image

विजयादशमी पर तेलंगाना के लोगों को मिला 21 नए जिलों का तोहफा

देश के 29 वें राज्य तेलंगाना में विजयदशमी के मौके पर प्रदेश के सीएम के चंद्रशेखर राव ने राज्य में 21 नए राज्यों को नक्शे को सार्वजनिक किया जिससे अब तेलंगाना राज्य में कुल 31 जिले हो गए हैं

Updated on: 11 Oct 2016, 07:29 PM

नई दिल्ली:

देश के 29 वें राज्य तेलंगाना में विजयदशमी के मौके पर प्रदेश के सीएम के चंद्रशेखर राव ने राज्य में 21 नए राज्यों को नक्शे को सार्वजनिक किया जिससे अब तेलंगाना राज्य में कुल 31 जिले हो गए हैं।

तेलंगाना के बनने के करीब ढाई साल बाद लोगों को दशहरे के मौके पर राज्य सरकार ने नए जिलों का तोहफा दिया। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने ज्योतिषियों द्वारा निश्चित किए शुभ समय पर औपचारिक तौर पर सुबह 11 बजकर 13 मिनट पर सिद्दीपेट जिले का उद्घाटन किया।

गौरतलब है कि सिद्दीपेट मुख्यमंत्री राव का गृह जिला भी और इसे मेडक से अलग करके बनाया गया है। सीएम राव ने पहले तिरंगा फहराया और फिर पूजा पाठ में भी भाग लिया।

तेलंगाना का गठन 2 जून 2014 को आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों को अलग करके किया गया था। अभी तेलंगाना की आबादी करीब 3.5 करोड़ है। 16 नए जिलों का उद्घाटन मंगलवार को किया गया, उनके नाम यदारी, पेड्डापल्ली, कामारेड्डी, मेडक, मनचेरियल, विकाराबाद, राजन्ना, आसिफाबाद, सूर्यापेट, कोठागुडम, निर्मल, वानापार्थी, नगरकुरनूल, महबूबाबाद, जोगुलम्बा और मेडचाल (मलकाजगिरी) हैं।