logo-image

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद बढ़ाई गई प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति की सुरक्षा

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद बढ़ाई गई प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति की सुरक्षा

Updated on: 05 Oct 2016, 07:55 PM

नई दिल्ली:

एलओसी पर भारतीय सेना के किए सर्जिकल स्ट्राइक के बाद सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी यानि की सीसीएस की बैठक में देश के राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की सुरक्षा को बढ़ाने का फैसला किया गया है।

गौरतलब है कि सर्जिकल स्ट्राइक के बाद खुफिया एजेंसियों की सलाह पर इन नेताओं की सुरक्षा और चाक चौबंद करने का फैसला लिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की सुरक्षा की जिम्मेदारी एसपीजी यानि की स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप पर है।

पीएम मोदी की सुरक्षा को लेकर एसपीजी पीएम आवास और पीएम के दफ्तर में एक मॉक ड्रिल भी करेगी। डीआरडीओ की तरफ से पीएम की सुरक्षा के लिए डिजाइन किए गए विशेष बख्तरबंद गाड़ियों से अब पीएम मोदी की सुरक्षा होगी जिसमें भारतीय सेना भी एसपीजी की मदद करेगी।

उरी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच उपजे तनाव को लेकर सुरक्षा एजेंसियों ने ये फैसला किया है। इससे पहले दिल्ली पुलिस देश के VVIP नेताओं की सुरक्षा की समीक्षा कर चुकी है। आमतौर पर गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर इन नेताओं के सुरक्षा की समीक्षा करती है लेकिन उरी हमले के बाद आशंका है कि पाकिस्तान भारत के खिलाफ बदले के लिहाज से कोई भी कार्रवाई कर सकती है।

इसी को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियों को देश के इन बड़े नेताओं पर हमले की आशंका है।