logo-image

आज से कैशलेस ट्रांजेक्शन कर पेट्रोल-डीजल पर लीजिए 0.75 फीसदी की छूट

अब 13 दिसंबर से यानि की मंगलवार से आप देश के किसी भी पेट्रोल पंप पर डेबिट, क्रेडिट और मोबाइल वॉलेट से भुगतान कर पेट्रोल-डीजल पर 0.75 की छूट ले सकते हैं। सरकार ने इसका ऐलान कर दिया है।

Updated on: 13 Dec 2016, 10:05 AM

नई दिल्ली:

अब देश के किसी भी पेट्रोल पंप पर डेबिट, क्रेडिट और मोबाइल वॉलेट से भुगतान करने पर आपको पेट्रोल-डीजल की खरीददारी पर 0.75 फीसदी की छूट मिलेगी। सरकार ने बयान जारी कर कहा है कि मंगलवार से सरकारी पेट्रोल पंप पर कैशलेस तरीके से भुगतान करने वालों को पेट्रोल और डीजल 0.75 फीसदी सस्ता मिलेगा।

नोटबंदी के एक महीने पूरे होने पर देश में कैशलेस ट्रांजिक्शन को बढ़ावा देने के लिए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ऐलान किया था कि पेट्रोल पंप पर डेबिट, क्रेडिट और मोबाइल वॉलेट से भुगतान करने पर ग्राहकों को छूट दी जाएगी जिसको सरकार ने मंगलवार से लागू कर दिया है। कैशलेस भुगतान करने पर ये छूट सीएनजी ग्राहकों को भी मिलेगी।

कैशलेस ट्रांजिक्शन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने तमाम सर्विस और सुविधाओं में छूट देने का ऐलान किया था। आप इन सेवाओं में कैशलेस ट्रांजिक्शन के जरिए छूट ले सकते हैं।

1. रेलवे यात्रियों के लिए बड़ा ऐलान करते हुए जेटली ने कहा कि ऑनलाइल रेलवे की टिकट बुकिंग कराने पर यात्रियों को 10 लाख रुपये का बीमा मिलेगा।
2. कार्ड से रेल टिकट बुकिंग कराने पर 0.5 फीसदी की छूट मिलेगी। 1 जनवरी से लागू होगी नई सुविधा।
3.10 हजार से ऊपर की आबादी वाले गांवों में होगी POS यानी प्वाइंट ऑफ सेल की सुविधा।
4. ऑनलाइन सामान्य बीमा भुगतान पर 10 फीसदी जबकि जीवन बीमा पेमेंट पर 8 फीसदी की छूट।
5. किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को मिलेंगे रुपे कार्ड।
6. कार्ड से टोल टैक्स देने पर मिलेगी 10 फीसदी छूट।
7. 2000 रुपये के ऑनलाइन लेन-देन पर नहीं लगेगा कोई सर्विस टैक्स।

नोटबंदी के बाद वित्त मंत्री जेटली ने देश के लोगों को यह भरोसा भी दिलाया है कि सरकार ने जिस समय सीमा की बात की है, उस वक्त तक स्थिति ठीक सुधर जाएगी औक कैश की कमी को भी खत्म कर दिया जाएगा।