logo-image

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला वनडे आज, जानिए किसका पलड़ा भारी ?

भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड को टेस्ट सीरिज में 3-0 से मात देने के बाद आज धर्मशाला के मैदान में वनडे खेलने उतरेगी।

Updated on: 16 Oct 2016, 12:17 PM

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड को टेस्ट सीरिज में 3-0 से मात देने के बाद आज धर्मशाला के मैदान में वनडे खेलने उतरेगी। भारत मेहमान टीम के साथ अपने जीत की लय को बनाए रखना चाहेगी तो वहीं कीवी टीम टेस्ट की कड़वी यादों को भूलाकर जीत के साथ वनडे सीरिज़ का आगाज करना चाहेगी।

निश्चित तौर पर भारत का मनोबल टेस्ट सीरिज जीतने से उंचा है। लेकिन वनडे और टेस्ट क्रिकेट में बहुत अंतर है। वनडे में रन रेट से लेकर स्ट्राइक रेट तक सभी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। पिछले कुछ सालों से लिमिटेड ओवर क्रिकेट में जिस तरह से बल्लेबाज़ हावी रहें हैं उसे देखकर किसी स्कोर को सेफ नहीं माना जा सकता।

> क्या है दोनों टीमों का एक दूसरे के खिलाफ वनडे में प्रदर्शन

1. अब तक दोनो टीमों में कुल 93 मैच खेले गए हैं।
2. भारत न्यूजीलैंड से 46 वनडे अब तक जीत चुका है
3. न्यूजीलैंड ने भारत को अब तक 41 वनडे मैचों में शिकस्त दी है।
4. भारतीय धरती पर दोनों टीमों के बीच 27 वनडे खेलें गए हैं जिसमें 21 भारत ने जीते हैं और 5 कीवीयों ने। एक मैच बेनतीजा रहा है।

पिछले एक साल में भारत का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा

पिछले एक साल में भारत का प्रदर्शन वनडे में कुछ खास नहीं रहा। भारत ने अप्रैल 2015 से अब तक 19 वनडे मैच खेलें हैं जिसमें से 9 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि मेहमान टीम के खिलाफ पिछले 4 सीरिज़ में भारत ने जीत दर्ज की है।

न्यूजीलैंड के इन खिलाड़ियों पर होगी नजर

मार्टिन गुप्टिल वनडे के शानदार बल्लेबाज़ हैं अगर वो मैदान पर जम गए तो विरोधी टीम को खासा परेशानी में डाल सकते हैं। वहीं केन विलियम्सन और ल्यूक रोंची भी भारत के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। रोस टेलर भी अकेले दम पर मैच जीताने का दमखम रखते हैं। गेंदबाज़ी की बात करे तो टिम साउदी की वापसी से मेहमान टीम को नयी उर्जा मिलेगी।

भारत के इन खिलाड़ियों पर रहेगा सबका ध्यान

टेस्ट में अपने विराट खेल का प्रदर्शन दिखा चुके कोहली से वनडे में भी शतकीय पारी की उम्मीद भारतीय समर्थकों को है। वहीं टेस्ट में शानदार खेल दिखाने वाले रहाणे से भी काफी उम्मीदे हैं। कप्तान धोनी पर भी सबकी नज़रे रहेंगी। धोनी खुद को बल्लेबाज़ी के क्रम में उपर भी ला सकते हैं। रोहित शर्मा से भी लंबी पारी खेलने की टीम को उम्मीद खेल प्रशंसकों को है

भारत के लिए चिंता का विषय

टेस्ट सीरिज के हीरो रहे आर अश्विन को वनडे सीरिज में आराम दिया गया है। उनके साथ ऑलराउंडर जडेजा को भी रेस्ट मिला है। बांए हाथ के धुरंधर बल्लेबाज सुरेश रैना बुखार के कारण पहले वनडे से बाहर हो गए हैं।

ऐसे में भारत को न्यूजीलैंड के विस्फोटक बल्लेबाजों के सामने बेहद मुश्किलों का समना करना पर सकता है। हालांकि जसप्रीत वुमराह, अमित मिश्रा, उमेश यादव और हार्दिक
पांड्या जैसे गेंदबाज़ो से भारत को उम्मीदें हैं।

चैम्पियंस ट्राफी से पहले भारत वनडे में जीत का लय बनाना चाहेगी।

अगले साल होने वाली चैम्पियंस ट्राफी से पहले भारत को 8 वनडे मैच खेलने हैं। 5 न्यूजीलैंड के खिलाफ और 3 आगामी सीरिज़ में इंग्लैंड के खिलाफ। भारत इन सभी मैचों को जीतकर न सिर्फ अपनी रैंकिंग में सुधार कर सकती है बल्कि टीम चैप्यियंस ट्राफी से पहले एक जीत का एक मोमेंटम भी बना सकती है जो खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाएगा।