logo-image

रिलायंस Jio के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, कॉल ड्राप से मिलेगी आजादी

एयरटेल ने रिलायंस जियो के ग्राहकों के लिए ज्यादा इंटरकनेक्ट प्वाइंट मुहैया कराने का फैसला किया है

Updated on: 14 Sep 2016, 03:45 PM

नई दिल्ली:

अगर आप रिलायंस Jio के ग्राहक हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। अब रिलायंस जियो से कहीं भी फोन करने पर कॉल ड्रॉप की समस्या दूर हो जाएगी क्योंकि देश की बड़ी टेलिकॉम कंपनी भारतीय एयरटेल ने रिलायंस जियो के ग्राहकों के लिए ज्यादा इंटरकनेक्ट प्वाइंट मुहैया कराने का फैसला किया है।

एयरटेल के द्वारा जारी बयान में कहा गया है एयरटेल एक जिम्मेदार संगठन है ये कायदे-कानून का ही नहीं इंटरकनेक्ट समझौते का भी पूरी तरह पालन करती रहेगी।

गौरतलब है कि रिलायंस कंपनी ने रिलायंस Jio के लॉन्च के बाद कॉल ड्रॉप होने के लिए एयरटेल पर कम इंटरकनेक्ट प्वाइंट देने का आरोप लगाया था और एयरटेल देश की सबसे बड़ी प्राइवेट टेलिकॉम कंपनी है और देश में इसके सबसे ज्यादा ग्राहक हैं। एयरटेल ने इसके साथ ही रिलायंस Jio के फ्री कॉले सेवा पर भी सवाल उठाए हैं और कहा है कि मुफ्त में दी गई सेवा को व्यवासायिक नहीं माना जा सकता और मुफ्त कॉल से उसके नेटवर्क पर दबाव बढ़ेगा।

आखिर क्या होता है इंटरकनेक्ट प्वाइंट ?

आप इस शब्द से आजकल रोज दो-चार होते होंगे। दरअसल इंटरकनेक्ट प्वाइंट या पीओआई वो माध्यम है जिसके जरिए दो मोबाइल नेटवर्क पर मोबाइल से की गई कॉल पूरी होती है। अगर किसी टेलिकॉम ऑपरेटर को दूसरे टेलिकॉम ऑपरेटर पर्याप्त संख्या में इंटरकनेक्ट ना दे तो तो कॉल ड्रॉप की समस्या होने लगती है।