logo-image

हैती में मैथ्यू तूफ़ान का क़हर, मरने वाले की संख्या 900 के पार

पिछले हफ्ते ही हैती में तूफ़ान आया था जिसके बाद से वह के हालात खराब हैं। अब तक इस तूफ़ान में लगभग 900 से ज़्यादा लोग मारे गए हैं जबकि 10,000 लोग बेघर हुए हैं।

Updated on: 08 Oct 2016, 03:46 PM

नई दिल्ली:

मैथ्यू तूफ़ान की वजह से हैती देश में अब तक 900 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। चक्रवात के कारण सड़कों और संचार से लोगों का सम्पर्क कट गया है। हैती अमेरिका के सबसे गरीब देशो में से एक है।

आपको बता दें कि पिछले हफ्ते ही हैती में तूफ़ान आया था जिसके बाद वहां के हालात खराब हैं। अब तक इस तूफ़ान में लगभग 900 से ज़्यादा लोग मारे गए हैं जबकि 10,000 लोग बेघर हुए हैं। 

तूफ़ान के बाद जिस तरह से जगह-जगह जल जमाव हुआ है और सड़न बढ़ी है। इसको देखते हुए इलाके में कॉलरा जैसे रोग बहुत तेज़ी से फैल रहे हैं। जिसकी वजह से मारने वाले लोगों की संख्या में तेज़ी से इज़ाफ़ा हो रहा है।

अमेरिका के फ्लोरिडा में चक्रवात को देखते हुए आपात स्थिति की घोषणा कर दी गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने चक्रवात से बिगड़ने वाली हालात से निपटने के लिए आपात स्थिति की घोषणा की है। अनुमान लगाया जा रहा है कि हैती से चला ये तूफ़ान शनिवार को अमेरिका के केन कैरावल तक पहुंच जाएगा। पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हुए अमेरिका के दक्षिणपूर्वी तट से क़रीब तीस लाख़ लोगों को हटाने का आदेश दिया है।

अधिकारियों के मुताबिक ये चौथी श्रेणी का चक्रवात है जो ज्यादा विनाशकारी साबित हो सकता है। इस चक्रवात की वजह से हवाओं की रफ्तार इतनी तेज़ हो गई है कि वृक्षों और घरों के सतह से उखड़ जाने की संभावना जताई जा रही है। अमेरिका के फ्लोरिडा के गवर्नर ने इस चक्रवात के तूफ़ान में आनेवाले लोगों से अपील की है कि इस तूफ़ान को गंभीरता से लें। साथ ही गवर्नर ने वक़्त की कमीं जताते हुए कहा कि 'वक़्त बीतता जा रहा है और तूफ़ान नजदीक आता जा रहा है इसलिए आप सभी सावधानी बरतें, वरना ये तूफ़ान आपको मार डालेगा।'