logo-image

कश्मीर- अलगाववादी नेता आसिया अंद्राबी गिरफ्तार, घाटी में पत्थरबाजी को बढ़ावा देने का आरोप

बताया जाता है कि नवाज शरीफ और आतंकवादी हाफिज सईद से आसिया के संबंध बेहद करीबी है।

Updated on: 05 Oct 2016, 10:52 AM

नई दिल्ली:

कश्मीर घाटी में पत्थरबाजी को हवा देने के आरोप में महिला अलगाववादी आसिया अंद्राबी को मंगलवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

आपको बता दें कि आसिया अंद्राबी पर बुरहान वानी के एनकाउंटर के बाद कश्मीर घाटी में पत्थरबाजी को हवा देने का आरोप है। हिंसा के वक्त से ही पुलिस को आसिया की तलाश थी लेकिन महिलाओं और नौजवानों के हाथ में पत्थर पकड़ाकर आसिया खुद गिरफ्तारी से बचने के लिए छुपती रही। सिर्फ आसिया अंद्राबी ही अकेली ऐसी अलगाववादी थी जो बुरहान एनकाउंटर के बाद हुई हिंसा में गिरफ्तारी से बची हुई थी।

54 साल की आसिया अंद्राबी मूलत: श्रीनगर की रहने वाली है। श्रीनगर यूनिवर्सिटी से पढाई करने के बाद पूरी जिंदगी जम्मू-कश्मीर में बिताने वाली आसिया पाकिस्तान पर ज़्यादा ही मेहरबान रही हैं। बताया जाता है कि नवाज शरीफ और आतंकवादी हाफिज सईद से आसिया के संबंध बेहद करीबी है।

कश्मीर घाटी में भारत विरोधी पत्थरबाजी को हवा देने में आसिया अंद्राबी का हाथ रहा है, इसी आरोप में आसिया को करालखुर्द से गिरफ्तार किया गया। जुलाई से कश्मीर में हो रही पत्थरबाजी और अलगाववादी आंदोलन को आसिया अंद्राबी शह देती रही है। महिलाओं और नौजवानों को उकसाने के पीछे आसिया का हाथ रहा है।