logo-image

लाइव क्रिकेट स्कोर, भारत बनाम इंग्लैंड, पहला टेस्ट: दूसरे दिन भारत का स्कोर 63 रन, पहली पारी में इंग्लैंड ने खड़ा किया 537 रन का मजबूत स्कोर

भारत और इंग्लैंड के बीच राजकोट में खेले जा रहे पहले टेस्ट में

Updated on: 10 Nov 2016, 04:58 PM

राजकोट:

भारत और इंग्लैंड के बीच राजकोट में खेले जा रहे पहले टेस्ट में दूसरे दिन का खेल खत्म हो चुका है। इंग्लैंड टीम की पारी के बाद बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने बिना किसी विकेट के 63 रन बनाए। भारत की ओर से गौतम गंभीर(28) और मुरली विजय(25) रन बनाकर नाबाद लौटे। यह जोड़ी तीसरे दिन का खेल बढ़ाने के लिए शुक्रवार को उतरेगी।

इंग्लैंड ने बनाए 537 रन

इसके पहले राजकोट टेस्ट मैच की पहली पारी में मेहमान टीम 537 रनों पर ऑल आउट हो गई। आखिरी बल्लेबाज के रूप में जफर अंसारी 32 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें अमित मिश्रा ने पवेलियन भेजा। भारत की ओर से रविंद्र जडेजा ने सबसे अधिक तीन विकेट झटके। मोहम्मद समी, उमेश यादव और रविचंद्रन अश्विन को दो-दो विकेट मिले। एक सफलता अमित मिश्रा को मिली।

भारत बनाम इंग्लैंड, पहला टेस्ट मैच लाइव स्कोरकार्ड

इंग्लैंड टीम की तरफ से लगे तीन शतक

भारत के खिलाफ पहले टेस्ट में मजबूत स्कोर खड़ा करने वाली इंग्लैंड टीम की ओर से तीन शतक लगाये गये। पहला शतक जो रूट ने लगाया। रूट ने 180 बॉल पर 124 रन बनाये। दूसरा शतक मोइन अली ने जड़ा। मोइन 213 गेंद पर 117 रन बनाकर आउट हुए। वहीं बेन स्ट्रोक्स ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की तरफ से तीसरा शतक जड़ा। स्ट्रोक्स ने 235 गेंद पर सर्वाधिक 128 रन बनाए। इससे पहले बेन स्टोक्स ने शतक जड़ते हुए इंग्लैंड को बेहद मजबूत स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया। 

लंच तक इंग्लैंड का स्कोर

लंच तक इंग्लैंड टीम बड़े स्कोर की तरफ बढ़ चुकी है। भारतीय टीम के लिए पहला सेशन मिलाजुला रहा। एक तरफ भाारतीय टीम ने दो शतक झटक लिये तो दूसरी तरफ इंग्लैंड टीम के बल्लेबाजों ने तेजी से खेलते हुए टीम का स्कोर 6 विकेट पर 450 बना लिये हैं। बेन स्टोक्स (84) और क्रिस वोक्स (4) रन बनाकर क्रीज पर खड़े हैं।

टीम इंडिया को दिन की पहली और अहम सफलता मोइन अली के रूप में मोहम्मद शमी ने दिलाई। मोइन ने 117 रनों (213 गेंद, 13 चौके) की पारी खेली। उन्होंने दिन के पहले ही ओवर में मोहम्मद शमी की गेंद पर सिंगल लेकर अपना चौथा टेस्ट शतक पूरा किया। वहीं मोइन अली के बाद बल्लेबाजी करने उतरे बेयरस्टॉ ने तेजी से खेलते हुए स्टोक्स के साथ खेल को आगे बढ़ाया। हालांकि स्टोक्स को लंच के पहले 46 रन के निजी स्कोर पर मोहम्मद शमी ने आउट किया। दोनों के बीच 99 रन की साझेदारी हुई।

पहले दिन का खेल

इंग्लैंड ने पहले दिन 4 विकेट पर 311 रन बनाये। बुधवार को बल्लेबाज मोईन अली (99) और बेन स्टोक्स (19) बनाकर पवेलियन नाबाद लौटे। इसके पहले इंग्लैंड कप्तान एलिस्टर कुक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। दिन के खेल का आकर्षण जो रूट (Joe Root) रहे, जिन्होंने 124 रन (11 चौके, 1 छक्का) बनाए। यह उनके करियर का आठवां, जबकि भारत के खिलाफ तीसरा शतक रहा। जहां एक तरफ लंच तक 3 बल्लेबाज वापस लौट गये। जिसके बाद रूट ने पारी संभालते हुए शानदार शतक जड़ा। मोइन और रूट के बीच चौथे विकेट के लिए 179 रनों की साझेदारी हुई