logo-image

सुरों के बादशाह एसपी बालासुब्रमण्यम को शताब्दी पुरस्कार से सम्मानित करेगी सरकार

गायक एसपी बालासुब्रमण्यम को शताब्दी पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा हुई है।

Updated on: 01 Nov 2016, 05:54 PM

नई दिल्ली:

गायक एसपी बालासुब्रमण्यम को शताब्दी पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा हुई है। उन्हें यह पुरस्कार 47 वें इंटरनेशनल इंडियन फिल्म महोत्सव के दौरान गोवा में दिया जाएगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एसपी बालासुब्रमण्यम के नाम की घोषणा की।

नायडू ने कहा, 'बालासुब्रमण्यम को अपनी प्रतिभा के लिए सम्मानित किया जा रहा है। यह एक पुरस्कार नहीं एक इनाम भी है। वो फिल्मी दुनिया में पिछले 50 साल से काम करे हैं और अब तक 40,000 से भी ज्यादा गाना गा चुके हैं। बालासुब्रमण्यम तेलुगू, तमिल, कन्नड़, मलयालम और हिंदी फिल्मों में अपनी मधुर आवाज दी है और पार्श्व गायक के तौर पर बॉलीवुड का एक बड़ा नाम है।

बालासुब्रमण्यम को अब तक  6 बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिल चुका  है। उन्हें सबसे ज़्यादा गाना गाने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी मिला है। बालासुब्रमण्यम को इससे पहले भारतीय सरकार ने पद्मश्री और पद्म भूषण सम्मान से भी नवाज़ा है।

जानिए क्या है शताब्दी पुरस्कार

भारतीय फिल्म के 100 साल पूरे होने पर भारतीय सरकार ने इस पुरस्कार की शुरुआत की। इसकी शुरुआत 2013 में की गई। फिल्म जगत में बेहतरीन योदगान के लिए यह पुरस्कार दिया जाता है। इसमें एक प्रस्शती पत्र, एक शॉल और 10 लाख रुपए दिए जाते हैं।

किसे मिला पहला शताब्दी पुरस्कार

अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म महोत्सव के मौके पर हिंदी सिनेमा में अपने अतुलनीय योगदान के लिए मशहूर अभिनेत्री वहीदा रहमान को पहले शताब्दी फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।