logo-image

मुंबई टेस्ट में कोहली ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड, जो कोई और कप्तान नहीं कर सका अपने नाम

मुंबई में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के दौरान आदिल राशिद की बॉल पर जैसे ही विराट कोहली ने सिंगल लिया वैसे ही पूरा स्टेडियम तालियों और विराट के नारों से गूंज उठा।

Updated on: 11 Dec 2016, 01:15 PM

मुंबई:

मुंबई में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के दौरान आदिल राशिद की बॉल पर जैसे ही विराट कोहली ने सिंगल लिया, वैसे ही पूरा स्टेडियम तालियों और विराट के नारों से गूंज उठा। आखिर गूंजता भी क्यों न, यह कप्तान कोहली के बैट से निकला धमाकेदार दोहरा शतक था। भारतीय कप्तान इस समय अपने बेहतरीन फॉर्म में हैं, जो एक के बाद एक ताबड़तोड़ रिकॉर्ड्स बनाते जा रहे हैं। दोहरा शतक जड़ते ही कोहली के नाम कई सारे रिकॉर्ड्स दर्ज हो गये, जो इस प्रकार है-

यह भी पढ़ें- मोहाली टेस्ट के दौरान कप्तान कोहली ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी

तीसरी डबल सेंचुरी लगाने वाले पांचवे भारतीय बल्लेबाज

कप्तान कोहली भारत की तरफ से डबल सेंचुरी लगाने वाले कप्तान विराट कोहली पांचवे बल्लेबाज बन गये हैं। जिन्होंने तीसरा दोहरा शतक जड़ा है। इसके पहले भारत की तरफ से सबसे ज्यादा सेंचुरी वीरेन्द्र सहवाग के नाम हैं। सहवाग ने 6 डेबल सेंचुरी ठोकी हैं। वहीं सहवाग के साथ सचिन ने भी 6 दोहरे शतक लगाये हैं। सचिन के बाद नंबर आता है राहुल द्रविड़ का, जिन्होंने 5 दोहरे शतक लगाये। वहीं सुनील गावस्कर के नाम चार डबल सेंचुरी हैं।

तीसरी डबल सेंचुरी लगाने वाले भारत के पहले कप्तान बने

विराट कोहली ने 165वें ओवर में आदिल राशिद की गेंद को मिडविकेट की ओर खेलकर सिंगल के साथ टेस्ट करियर का तीसरा दोहरा शतक पूरा किया। मुंबई टेस्ट के दौरान तीसरी डबल सेंचुरी लगाते ही विराट भारत के पहले कप्तान बन गये हैं जिन्होंने कप्तानी करते हुए तीन शतक लगाये।

सबसे अधिक रन बनाने वाले पहले भारतीय कप्तान

विराट कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गये हैं। विराट ने अपनी पारी में 235 रन बनाए। विराट के पहले 2013 में एमएस धोनी ने कप्तानी के दौरान सबसे ज्यादा 224 रन बनाये थे। उसके पहले सचिन तेंदुलकर ने कप्तान रहते हुए 1999 में 217 रन ठोके थे।

यह भी पढ़ें- Live Scorecard,India vs England: कप्तान कोहली की धमाकेदार पारी, इंग्लैंड के खिलाफ जड़ा दोहरा शतक

2016 में लगाये 3 दोहरे शतक

यह साल विराट के लिए महत्‍वपूर्ण वर्ष साबित हुआ है। इस साल टीम इंडिया के कप्‍तान के बल्‍ले से चार शतक निकले हैं, जिसमें से तीन दोहरे शतक हैं। इसके पहले कप्तान कोहली ने इसके पहले जुलाई 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली डबल सेंचुरी लगाई थी, जिसमें विराट ने 200 रन बनाये। वहीं कप्तान कोहली ने दूसरे डबल सेंचुरी अक्टूबर 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाई थी। कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में 211 रन बनाये थे।

50 का औसत छूने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज

टेस्ट में कप्तान कोहली ने एक ऐसा कारनामा कर दिखाया है जिसे किसी और बल्लेबाज ने पहले नहीं किया है। विराट कोहली क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 50 या इससे अधिक का औसत रखने वाले दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बन गये हैं। टेस्ट में विराट का औसत 50.87 हो गया है। जो मुंबई टेस्‍ट के पहले तक विराट ने 51 टेस्‍ट मैचों में 48.28 औसत था। वहीं वनडे में 52.94 औसत से रन बनाये हैं और टी-20 में 57.17 की औसत से रन ठोके हैं।