logo-image

पैसे भेजने और मंगवाने में आपकी मदद करेंगे ये App

नोटबंदी के बाद जिस तरह बैंको में भीड़ है लोगों को पैसा भेजने और मंगवाने में खासा दिक्कत हो रही है। उन छात्रों को काफी परेशानी हो रही है जो घर परिवार से दूर हैं।

Updated on: 15 Nov 2016, 10:51 AM

नई दिल्ली:

नोटबंदी के बाद जिस तरह बैंको में भीड़ है लोगों को पैसा भेजने और मंगवाने में खासा दिक्कत हो रही है। उन छात्रों को काफी परेशानी हो रही है जो घर परिवार से दूर हैं। ऐसे में हम आपको बताने जा रहें है कुछ ऐसे ऐप जो आपकी मदद कर सकता है। इनकी सहायता से आप पैसे आसानी से भेज और मंगवा सकते हैं।

चिल्लर ऐप

चिल्लर ऐप से पैसों का लेन देन के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। इसकी खास बात यह है कि अगर यह ऐप दोनों लोगों के फोन में है जिन्हें पैसों का लेनदेन करना है तो यह प्रक्रिया बेहद आसान है। इस ऐप से पैसे भेजने के लिए अपना फोन नंबर डाल कर अकाउंट खोलना होगा। फिर बैंक की सूची आ जाएगी और जिस बैंक में आपका खाता है उसे चुने और जितनी राशी भेजनी है वो डाले और जिसको भेजना है उसका नंबर डाल कर सेंड बटन दवाए ।


एक्सिस पे

इसके ज़रिए पैसे भेजना है तो इसे गूगल प्लेस्टोर से Axis Pay डाउनलोड करें। डाउनलोड करते ही कंपनी आपके फोन नंबर पर एक वेरिफिकेशन कोड भेजेगा। कोड डालकर अपना अकाउंट बन जाएगा। आपको इसके बाद एप के पेज पर आपको अलग-अलग बैंको की यूची दिखेगी। आप इन सूची में से बैंक चुन सकते है। इसके बाद जीमेल अकाउंट की तरह अपना वचरुअल पेमेंट एड्रेस (वीपीए) बनाएं। वीपीए yourname@axis.com जैसा होगा। अब सेंड के विकल्प में जाकर किसी को भी पैसे भेजे जा सकते हैं।

केपे डॉट कॉम

केपे डॉट कॉम कोटक महिंद्रा बैंक की वेबसाइट है। । खाना से लेकर किराया तक आप kaypay.com का इस्तेमाल दे सकते हैं। इसके लिए आपको बस इस वेबसाइट पर अपना अकॉउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के बाद आपको वेबसाइट पर फोन नंबर, ईमेल और फेसबुक-गूगल अकाउंट लिखा दिखाई देगा और आप जिस भी मनचाहे विकल्प पर क्लिक करगें के बाद उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर डालें या फेसबुक-गूगल अकाउंट चुनें, जिसे पैसे भेजना चाहते हैं। इसके वेबसाइट आपसे संबंधित व्यक्ति को आप कितना पैसा भेजना चाहते हैं यह पुछेगा। राशी डालकर अपना बैंक अकाउंट नंबर डाले और ok दबाए। आपके ok का बटन दबाते ही राशि एक लिंक के रूप में संबंधित व्यक्ति के पास पहुंच जाएगी।