logo-image

दिल्ली: नेशनल ओपेरा हाउस की थीम पर बना पंडाल, दे रहा आतंकवाद के खिलाफ संदेश

पिछले साल फ्रांस में एक के बाद एक कई आतंकी हमले हुए थे। साल 2015 की शुरुआत में साप्ताहिक व्यंग्य पत्रिका चार्ली हैब्दो के ऑफिस में आतंकी हमला हुआ था।

Updated on: 04 Oct 2016, 08:52 PM

नई दिल्ली:

पूरे देश में धूमधाम से दुर्गा पूजा मनाई जा रही है। हर जगह एक से बढ़कर एक पंडाल बनाए गए हैं। वहीं, दिल्ली में नेशनल ओपेरा हाउस की तरह एक पंडाल बनाया गया है। इसके जरिए अनोखे तरीके से आतंकवाद के खिलाफ समाज को संदेश देने की कोशिश की गई है।

दिल्ली मैत्री मंदिर सोसायटी ने पंडाल बनाकर फ्रांस के लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की है। इस बंगाली फेस्टिवल के जरिए 7 से 11 अक्टूबर तक सोसायटी की गोल्डन जुबली भी सेलिब्रेट की जा रही है। इसका उद्देश्य दुनिया को आतंकवाद से लड़ने और शांति बनाए रखना है। 

मैत्री मंदिर सोसायटी के जनरल सेक्रेटरी देवाशीष साहा ने बताया कि इस साल की दुर्गा पूजा फ्रांसीसी लोगों को समर्पित की गई है। जिस तरह से मां दुर्गा ने महिषासुर का नाश किया था, वैसे ही आतंकवाद को खत्म कर दुनिया में शांति आएगी। 

बता दें कि पिछले साल फ्रांस में एक के बाद एक कई आतंकी हमले हुए थे। साल 2015 की शुरुआत में साप्ताहिक व्यंग्य पत्रिका चार्ली हैब्दो के ऑफिस में आतंकी हमला हुआ था। वहीं, नवंबर में थियेटर के अंदर हुए हमले में 130 लोगों की मौत हुई थी। इसके अलावा भीड़ में शूटिंग और कई जगहों पर सुसाइड ब्लास्ट में बहुत लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। 

देवाशीष साहा ने कहा कि इतने आतंकी हमले झेलने की बाद भी आज भी फ्रांस मजबूती से खड़ा है। इन आतंकी हमलों के बावजूद देश विचलित नहीं हुआ। इससे दुनिया को संदेश मिलता है कि सभी को फ्रांस की तरह मजबूत बनना चाहिए।  

पंडाल की खासियत 

नेशनल ओपेरा हाउस की भव्यता जगजाहिर है। यहां इसका भव्य पंडाल बनाया गया है। इसका आकार अंडाकार है और लोहे, लकड़ी, मेटल की शीट्स से बनाया गया है। वहीं, पंडाल का लाल और गोल्डन रंग इसकी खूबसूरती को बढ़ा रहा है। बालकनी में वास्तुकला का काम किया गया है। कोलकाता के रहने वाले अवॉर्ड विनिंग मूर्तिकार प्रदीप रुद्र ने मां दुर्गा की मूर्ति बनाई है।