logo-image

न्यूरोसर्जन ने 18 साल के लड़के के शरीर से अलग की 18 सेमी लंबी पूंछ

लड़के के घरवालों ने बताया कि लोग राहुल को भगवान का अवतार समझकर पूजने लगे, लेकिन समय के साथ-साथ उसकी पूंछ लंबी होती चली गई।

Updated on: 05 Oct 2016, 08:22 PM

नागपुर:

न्यूरोसर्जन ने एक 18 साल के लड़के के शरीर से करीब 18 सेमी लंबी पूंछ सफल ऑपरेशन कर अलग कर दी है। बताया जा रहा है कि किसी इंसान के शरीर में लगी ये सबसे लंबी पूंछ थी।

जानकारी के मुताबिक, नरखेड़ के अंबाडा गांव में राहुल नाम का लड़का अपने परिवार के साथ रहता है। उसे जन्म के साथ ही पूंछ थी। धीरे-धीरे ये खबर पूरे गांव में फैल गई। लोग राहुल को भगवान का अवतार समझकर पूजने लगे, लेकिन समय के साथ-साथ उसकी पूंछ लंबी होती चली गई। साथ ही दर्द भी बढ़ता रहा। राहुल को उठने-बैठने और सोने में दिक्कत होने लगी।

राहुल के घरवालों ने बताया कि जब उसकी समस्या उम्र के साथ बढ़ने लगी तो उसे डॉक्टर के पास ले जाया गया। सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में न्यूरोसर्जन ने राहुल की प्रॉब्लम को अच्छे से जाना और सफल ऑपरेशन कर उसकी पूंछ शरीर से अलग कर दी। फिलहाल, राहुल की हालत बिल्कुल सही है।

डॉक्टरों ने बताया कि इसे मेडिकल साइंस में कंजेनाइटल न्यूरो डेवलपमेंट मालफॉर्मेशन कहते हैं। अब तक ऐसे 8-10 मामले ही सामने आए हैं। हालांकि, उनकी लंबाई 10-12 सेंटीमीटर ही रही थी। वहीं, इस मरीज की पूंछ की लंबाई 18 सेंटीमीटर थी, जिसका ऑपरेशन करना थोड़ा जटिल था।