logo-image

आईएस पल्मायरा में फिर घुसने के बाद वापस पीछे हटा

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) रूस और सीरिया द्वारा किए गए भीषण हवाई हमले के कारण प्राचीन शहर पल्मायरा से पीछे हट गया है।

Updated on: 11 Dec 2016, 04:26 PM

highlights

  • आईएस रूस और सीरिया द्वारा किए गए भीषण हवाई हमले के पल्मायरा से पीछे हट गया है
  • पल्मायरा पर हमले और उसमें फिर से घुसने का प्रयास कर रहे आतंकवादियों को खदेड़ने के लिए हुआ जबरदस्त हवाई हमला

New Delhi:

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) रूस और सीरिया द्वारा किए गए भीषण हवाई हमले के कारण प्राचीन शहर पल्मायरा से पीछे हट गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, पल्मायरा पर हमले और उसमें फिर से घुसने का प्रयास कर रहे आतंकवादियों को खदेड़ने के लिए शनिवार को शहर के करीब स्थित कई इलाकों में हवाई हमले किए गए।

सीरियाई सेना ने नौ महीने पहले शहर को आईएस के कब्जे से मुक्त कराकर अपने नियंत्रण में ले लिया था, जिसके बाद आईएस फिर से शहर पर कब्जा करने का प्रयास कर रहा था।

इसी बीच, एक सैन्य सूत्र ने कहा कि सीरियाई बलों ने पल्मायारा के पूर्वी हिस्से में प्रवेश के आईएस के प्रयास को नाकाम कर दिया है। इससे पहले सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा था कि आईएस शनिवार को शहर में घुस गया।

ऑब्जर्वेटरी ने कहा था, "सीरियाई सेना द्वारा पल्मायरा से खदेड़े जाने के बाद आईएस फिर से शहर में घुस आया है।" ऑब्जर्वेटरी ने कहा था कि आईएस शहर के उत्तरी हिस्से में स्थित अमिरिया उपनगर पर कब्जा करने के बाद शहर के उत्तर-पश्चिमी बाहरी इलाके में स्थित पल्मायरा अस्पताल के आसपास के क्षेत्र तक पहुंचने में सफल हो गया है।

ऑब्जर्वेटरी ने यह भी कहा था कि शहर में आईएस आतंकवादियों और सीरियाई सरकार के बीच भीषण संघर्ष जारी है। आईएस ने पल्मायरा पर फिर से कब्जा करने के मकसद से हजारों लड़ाकों की मदद से गुरुवार को शहर पर आक्रमण किया था।

सीरियाई सेना पल्मायरा के उन हिस्सों को फिर से अपने नियंत्रण में लेने का प्रयास कर रही है, जिस पर आईएस ने अपने ताजा हमले में कब्जा कर लिया है। सीरियाई सेना ने 27 मार्च, 2016 को पल्मायरा को आईएस के कब्जे से मुक्त करा लिया था।