logo-image

दक्षिण अफ्रीका से पहले टेस्ट में हारा ऑस्ट्रेलिया

इस जीत के साथ सीरीज में दक्षिण अफ्रीका ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। सीरीज का दूसरा मैच 12 नवंबर से होबार्ट में खेला जाना है।

Updated on: 07 Nov 2016, 04:33 PM

नई दिल्ली:

तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 177 रनों से हरा दिया है। पर्थ में खेल गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में जीत के लिए 539 रनों की जरूत थी लेकिन कागिसो राबादा की शानदार गेंदबाजी के सामने पूरी कंगारू टीम 361 पर सिमट गई। राबादा ने 92 रन देकर पांच विकेट झटके।

इस जीत के साथ सीरीज में दक्षिण अफ्रीका ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। बता दें कि मैच के दूसरे ही दिन जब डेल स्टेन चोटिल होकर मैदान से बाहर हुए तो किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि वो इस तरह ऑस्ट्रेलिया को पटखनी देने में कामयाब होगा।

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीकी टीम पहले दिन केवल 242 रनों पर सिमट गई थी। जवाब में डेविड वॉर्नर (97) और शॉन मार्श (63) ने पहले विकेट के लिए 158 रनों साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को बेहतरीन शुरुआत दी थी।

हालांकि, इसके बाद वर्नोन फिलेंडर, केशव महाराज और राबादा की बदौलत दक्षिण अफ्रीका नाटकीय ढंग से वापसी करने में कामयाब रहा और 244 रनों पर पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ढेर हो गई। लेकिन मैच का पासा पलटा दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में। ओपनिंग करने आए डीन एल्गार के 127 और फिर जेपी ड्यूमिनी के 141 की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने 540 रन स्कोरबोर्ड पर टांग दिए।

बहरहाल, मैच के पांचवे और आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट पर 169 रनों से आगे खेलना शुरू किया। दिन का पहला और पारी का पांचवा झटका ऑस्ट्रेलिया को मिशेल मार्श (26) के रूप में लगा। रबादा ने उन्हें अपना चौथा शिकार बनाया। अभी स्कोरबोर्ड में 50 रन और जुड़े थे कि उस्मान ख्वाजा (97) भी चलते बने। इसके बाद बारी थी मिशेल स्टार्क की। स्टार्क को पवेलियन भेज राबादा ने अपना पांचवा शिकार पूरा किया। विकेटों के गिरने के इस सिलसिले के बीच नौवें विकेट के लिए पीटर नेविल (60 नॉट आउट) और जोश हैजलवूड (29) ने 65 रनों की साझेदारी कर जरूर ऑस्ट्रेलिया की हार को कुछ देर के लिए थामे रखा। आखिरकार 361 पर पूरी ऑस्ट्रेलिया टीम सिमट गई।

दक्षिण अफ्रीका इस दौरे पर अपने अपने नियमित कप्तान और दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार एबी डिविलियर्स के बगैर पहुंचा है। डिविलियर्स चोटिल है और ऊपर से स्टेन भी अब पूरी सीरीज के लिए बाहर हो गए हैं। सीरीज का दूसरा मैच 12 नवंबर से होबार्ट में खेला जाना है।