logo-image

पठानकोट हमले में चार्जशीट दायर-आइये जानते हैं क्या आरोप लगाए गए हैं मसूद अजहर के खिलाफ

पठानकोट हमले में पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर और तीन आतंकियों के खिलाफ राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने चार्जशीट दायर की है। जानते हैं उन पर लगे आरोपों के बारे में।

Updated on: 19 Dec 2016, 05:11 PM

नई दिल्ली:

पठानकोट हमले में पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर और तीन आतंकियों के खिलाफ राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने चार्जशीट दायर की है। 

इस चार्जशीट में मसूद अजहर के भाई अब्दुल रउफ असगर, लांचिंग कमांडर शाहिद लतीफ और हैंडलर कासिफ जान को भी आरोपी बनाया गया है।

एनआईए की चार्जशीट में कहा गया है कि पठाकोट एयरबेस पर हुए हमले की साजिश रची थी। हमले का मकसद वायुसेना के जवानों को मारना और वहां मौजूद हथियारों और अन्य सैन्य सामानों समेत समूचे एयरबेस को तबाह करना था।

एनआईए ने जांच के दौरान मिले डिजिटल डेटा, तकनीकी, पूछताछ में मिली जानकारी और इस हमले से जुड़े कागज़ात सौंपे हैं।

आइये जानते हैं कि दायर की गई 101 पेज की चार्जशीट में और क्या-क्या आरोप लगाए गए हैं-

- जैश सरगना मसूद अजहर, डिप्टी चीफ रऊफ असगर, लॉंचिंग कमांडर शाहिद लतीफ और हैंडलर काशिफ जान ने मिलकर हमले की पूरी साजिश तैयार की थी।

- आतंकियों और हैंडलर्स अशफाक अहमद और अब्दुल शकूर से फोन पर हुई बातचीत का ब्योरा दिया गया है। इसके साथ ही एक आतंकवादी का अपनी मां से बातचीत करने के बारे में भी सबूत दिये गए हैं। जिसमें वो अपनी मां से बातचीत के दौरान आतंकी कार्रवाई के बारे में जानकारी देता है।

- काशिफ जान आतंकियों से फोन पर बातचीत कर रहा उन्हेंन निर्देश दे रहा था। एनआईए ने चार्जशीट में इन तीनों नंबरों का भी जिक्र किया है। ये पाकिस्तानी नंबर थे- 923453030479, 923213132786 और 923017775253.

- चार्जशीट में शामिल किए गए आतंकियों में से तीन आतंकी मसूद अजहर, राउफ और शाहिद लतीफ के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया जा चुका है। काशिफ जान के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किये जाने की तैयारी चल रही है।

- चार्जशीट में कहा गया है कि पठानकोट हमले के लिए आतंकियों को पाकिस्तान के किस जगह पर ट्रेनिंग दी गई थी।

- आतंकियों ने अपने हैंडलर्स के जरिए पहले एक टोयोटो इनोवा टैक्सी बुक कराई थी और ड्राइवर को पाकिस्तान के नंबर से फोन किया गया था। ड्राइवर को पंजाबी भाषा में पठानकोट के एक इलाके में पहुंचने को कहा गया था।

- इनोवा में 4 आतंकी बैठे थे और वे टैक्सी को ग्रामीण इलाके से ले गए थे खराब रास्ता होने के कारण कार का रिम टूट गया था। कार में खराबी के चलते उन लोगों ने टैक्सी को अकालगढ़ में छोड़ दिया।

- उन लोगों ने एक एसयूवी कार को रोककर जबरदस्ती उसमें बैठे थे। लेकिन इस कार में गुरदासपुर के एसपी सलविंदर सिंह थे। लेकिन सलविंदर सिंह, उनके दोस्त और कुक को आतंकियों ने अगवा कर लिया था।

- एसपी सलविंदर का फोन छीन लिया था, थोड़ी देर में अफसर के एक गार्ड ने फोन कर कहा कि एसपी साहब से बात कराओ जिससे डर के आतंकियों ने फोन काटा और सलविन्दर सिंह को रास्ते में छोड़कर भाग गए।

पाठनकोट में जनवरी, 2016 में हुए आतंकी हमले में 7 जवान शहीद हुए थे और 37 लोग घायल हुए थे। इन आतंकियों के खिलाफ तीन दिन तक कार्रवाई चली थी।