logo-image

एनएसजी और मसूद अजहर के मुद्दे पर चीन के रुख में कोई बदलाव नहीं

भारत की तमाम कोशिशों के बावजूद चीन अभी भी आतंकवादी मसूद अजहर और एनएसजी के मुद्दे पर अपना रुख बदलने को तैयार नहीं है।

Updated on: 12 Dec 2016, 05:36 PM

बीजिंग:

भारत की तमाम कोशिशों के बावजूद चीन अभी भी आतंकवादी मसूद अजहर और एनएसजी के मुद्दे पर अपना रुख बदलने को तैयार नहीं है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, 'भारत के न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप (एनएसजी) और मसूद अजहर को आतंकवादी घोषित करने के मुद्दे को लेकर चीन ने अभी भी अपना रुख नहीं बदला है।'

ये भी पढ़ें: भारत-पाक बॉर्डर के पास चीनी सेना ने शुरू किया बड़ा सैन्य अभ्यास

दिल्ली में पिछले हफ्ते 'इंडिया-चाइना थिंक टैंक फोरम' को संबोधित करते के दौरान विदेश सचिव एस जयशंकर ने कहा था कि एनएसजी के लिए भारत की कोशिश को चीन राजनीतिक रंग न दे। जिसके बाद गेंग शुआंग के बयान ने चीन के रुख में किसी तरह के बदलाव नहीं होने की बात पर मुहर लगा दी है।

जयशंकर ने यह भी कहा था कि दोनों देश 'कट्टरपंथी आतंकवाद' से निपटने के मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय मंच पर नहीं ला पा रहे हैं। विदेश सचिव ने यह बात जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की तरफ से आतंकवादी घोषित कराने की भारत की कोशिश का चीन की ओर से विरोध करने पर कही थी।

जयशंकर की टिप्पणी कि 'दोनों देशों को एक-दूसरे की आकांक्षाओं का सम्मान करना चाहिए', इस पर गेंग शुआंग ने कहा कि दोनों देशों को एक-दूसरे के हर मसले पर नज़र रखने की जरूरत नहीं है। भारत-चीन के ठोस प्रयासों और दोनों तरफ का सामरिक सहयोग अभी प्रगति पर है।