logo-image

अमेरिका में चमत्कार, एक ही बच्ची ने लिया दो बार जन्म

अमेरिका के टेक्सास में एक बच्ची ने दो बार जन्म लिया है

Updated on: 26 Oct 2016, 08:17 PM

नई दिल्ली:

आमतौर पर कहा जाता है कि लोग जीवन में एक बार जन्म लेते हैं और एक बार ही मरते हैं लेकिन अमेरिका के टेक्सास में एक बच्ची ने दो बार जन्म लिया है। आपके लिए इसपर यकीन करना मुश्किल होगा लेकिन ये सच है।

दरअसल अमेरिका में एक महिला गर्भवती थी और जब डॉक्टरों ने उसका अल्ट्रासाउंड किया तो जांच में पता चला कि गर्भ में जो बच्ची पल रही है उसकी रीढ़ की हड्डी में एक ट्यूमर है।डॉक्टरों ने बच्ची को बचाने के लिए बच्ची को मां के गर्भ से बाहर निकाला और उसके ट्यूमर का ऑपरेशन कर उसे फिर से मां के गर्भ में डाल दिया।

डॉक्टरों के मुताबिक इस ऑपरेशन में उन्हें 5 घंटे का वक्त लगा और ऑपरेशन के दौरान जब बच्ची की सांसे थमने लगी तब उसे डॉक्टरों ने ऑक्सीजन के सहारे जिंदा रखा। डॉक्टरों के मुताबिक अगर उसका उसी वक्त ऑपरेशन नहीं किया जाता तो मां के गर्भ में पल रही बच्ची के भ्रूण का विकास रुक जाता और उसकी जान भी जा सकती थी।

जब 9 महीने के बाद बच्ची का जन्म हुआ तो वह पूरी तरह स्वस्थ्य और आम बच्चों की तरह ही इस दुनिया में आई है। डॉक्टरों ने बच्ची के जन्म के बाद दोबारा उसका ऑपरेशन किया और ट्यूमर के बाकी बचे हिस्सों को भी निकाल दिया। पहली बार ट्यूमर को पूरी तरह नहीं निकाला जा सकता था।