logo-image

पाकिस्तान: छठी क्लास के बच्चे ने लगाया राष्ट्रपति भवन के कर्मचारियों पर भाषण चुराने का आरोप

पाकिस्तान में 6ठी क्लास के एक बच्चे ने राष्ट्रपति भवन के अधिकारियों पर चोरी का आरोप लगाते हुए उनके खलाफ केस दर्ज कराया है।

Updated on: 24 Dec 2016, 12:44 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में 6ठी क्लास के एक बच्चे ने राष्ट्रपति भवन के अधिकारियों पर चोरी का आरोप लगाते हुए उनके खलाफ केस दर्ज कराया है। बच्चे का आरोप है कि उसकी इजाजत के बिना अधिकारियों ने उसका भाषण चुरा लिया।

डॉन अखबार में के मुताबिक बच्चे का नाम मुहम्मद सबील हैदर है। उसकी उम्र 11 साल है। वह इस्लामाबाद मॉडल कॉलेज फॉर बॉयज में पढ़ता है।

सबील ने बताया है 22 दिसंबर को इस्लामाबाद स्थित प्रेजिडेंट हाउस में उसे एक भाषण देने के लिए चुना गया था जिसका प्रशारण पाकिस्तान टेलिविजन पर किया जाना था। जब सबील भाषण देने प्रेजिडेंट हाउस पहुंचा। उसे वहां बताया गया कि वह भाषण नहीं दे पाएगा क्योंकि उसका भाषण पढञा जा चुका है।

बच्चे की ओर से उसके पिता ने मामला दर्ज कराया है। दाखिल याचिका में उसके पिता ने आरोप लगाया है कि सबील द्वारा लिखे गए भाषण को 10वीं कक्षा के एक छात्र ने पढ़ा। सबील का आरोप है कि उसके लिखे भाषण को चुराया गया।

सबील के वकीलों ने अपने पक्ष में 1967 के बौद्धिक संपदा और कॉपीराइट कानून का हवाला दिया है। इसके तहत किसी व्यक्ति द्वारा लिखी गई कोई साहित्यक रचना बिना उसकी मंजूरी के कोई और इस्तेमाल नहीं कर सकता है।

इस मामले पर अदालत ने अभी अपना फैसला नहीं सुनाया है।