logo-image

नोटबंदी के बाद बैंक अधिकारियों पर गिरी गाज, 27 निलंबित

केंद्र सरकार ने 27 बैंक अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। साथ ही वित्त मंत्रालय ने 6 को ट्रांसफर भी किया है। सभी पर आरबीआई के गाइडलाइन को फॉलो नहीं करने का आरोप है।

Updated on: 02 Dec 2016, 11:50 PM

highlights

  • वित्त मंत्रालय ने किया 27 बैंक अधिकारियों का ट्रांसफर, 6 निलंबित
  • आरबीआई के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने का आरोप
  • रिपोर्ट के अनुसार, कालाधन छुपाने के लिए लोग ले रहे हैं बैंक अधिकारियों की मदद

नई दिल्ली:

नोटबंदी को सख्ती से लागू करने में जुटी केंद्र सरकार ने 27 बैंक अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। साथ ही वित्त मंत्रालय ने 6 अधिकारियों का तबादला भी कर दिया है। इन अधिकारियों पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने का आरोप है। सभी अधिकारियों को बैंकों में अनियमित रूप से लेन-देन किए जाने का आरोप है।

बैंक अधिकारियों को ऐसे समय में निलंबित किया गया है जब देश भर में आयकर विभाग छापेमारी कर कालाधन रखने वालों पर कार्रवाई कर रही है। आयकर विभाग ने गुरुवार को बेंगलुरु के बिजनेसमैन के पास से 5.7 करोड़ रुपये के 'नए नोट' बरामद किये थे। आरबीआई ने नोटबंदी के बाद पैसे की लेन-देन की सीमा तय की है।

वित्त मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि कई ऐसे मामले आये हैं जिसमें बैंकों में गलत तरीके से पैसे का लेन-देन किया गया है। जो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के नियमों का उल्लंघन है।' उन्होंने कहा, 'कई प्राइवेट बैंकों के 27 अधिकारियों को निलंबित किया गया है और 6 का ट्रांसफर किया गया है।'

केंद्र सरकार ने 8 नवंबर को 500 और 1000 रुपये के नोट पर प्रतिबंध की घोषणा की थी। जिसके बाद से कालाधन रखने वाले लोग व्हाइट मनी बनाने के लिए तरह-तरह की तरकीब अपना रहे हैं। कई ऐसे मामले हैं जिसमें लोगों ने बैंक अधिकारियों की मदद से काले धन को सफेद किया है।

और पढ़ें: आय कर विभाग ने बेंगलुरू में छापा मारते हुए 4.7 करोड़ रुपये के नए नोट जब्त किए

और पढ़ें: आयकर विभाग ने दिल्ली के बैंक से 40 करोड़ पुराने नोट जब्त किये