logo-image

रूबी राय ने नहीं लिखी अपनी परीक्षा की कॉपी, फॉरेंसिक जांच में हुआ खुलासा

फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला ने बिहार में हुए परीक्षा घोटाले में एक और खुलासा किया है। FSL द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हुई है कि बिहार में इंटरमीडिएट की परीक्षा में आर्ट्स टॉपर रूबी राय नें अपनी उत्तरपुस्तिका खुद नहीं लिखी थी। उसके पेपर में विशेषज्ञों ने उत्तर लिखे थे।

Updated on: 09 Oct 2016, 09:50 AM

पटना:

फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला ने बिहार में हुए परीक्षा घोटाले में बड़ा खुलासा किया है। FSL द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हुई है कि बिहार में इंटरमीडिएट की परीक्षा में आर्ट्स टॉपर रूबी राय नें अपनी उत्तरपुस्तिका खुद नहीं लिखी थी। उसके पेपर में विशेषज्ञों ने उत्तर लिखे थे। 

पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनु महाराज ने शनिवार को कहा कि फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला की रिपोर्ट के अनुसार रूबी की उत्तरपुस्तिका पर लिखाई उसके हाथ की नहीं थी बल्कि विशेषज्ञों की है। मनु महाराज ने आगे कहा कि उत्तरपुस्तिकाओं के अध्ययन से यह बात भी सामने आई है कि उसकी कॉपियों पर अंकित अंकों के साथ कई बार छेड़छाड़ की गई।

गैरतलब है कि राज्य सरकार ने इस मामले में जांच के लिए मनु महाराज की अगुआई में एसआइटी का गठन किया था और कुछ परीक्षार्थियों की उत्तरपुस्तिकाओं को फोरेंसिक जांच के लिए भेजा गया था।

दरअसल बारहवीं की परीक्षा में आर्टस में रूबी और विज्ञान में सौरभ कुमार ने बिहार में टॉप किया था। इन दोनों की फिर से परीक्षा ली गई जिसमें उनका प्रदर्शन खराब रहने के बाद दोनों के परीक्षा परिणामों को रद्द् कर दिया गया था।