logo-image

पाक से आए हिंदू प्रवासियों को छत ना मिलने पर NHRC ने दिल्ली सरकार को भेजा नोटिस

एनएचआरसी (नेशनल ह्यूमन राइट कमीशन) ने दिल्ली सरकार और उत्तरी नगर निगम को नोटिस भेजा है।

Updated on: 30 Nov 2016, 08:09 PM

highlights

  • एनएचआरसी ने दिल्ली सरकार को भेजा नोटिस
  • पाक से आए हिंदू प्रवासियों को नहीं मिली छत

नई दिल्ली:

एनएचआरसी (नेशनल ह्यूमन राइट कमीशन) ने दिल्ली सरकार और उत्तरी नगर निगम को नोटिस भेजा है। यह नोटिस पाकिस्तान से आए हिंदू प्रवासी परिवारों को सर्दियों में खुले में रहने और पुनर्वास न देने पर भेजा गया है। इन परिवारों के घर आग में जल गए थे। इसके बाद से ये लोग बेघर हैं।

एनएचआरसी ने बुधवार को बताया कि एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हिंदू प्रवासियों के कम से कम 30 मकान आग में जल गए थे। इसके बाद आग से प्रभावित परिवार मजबूर में बाहर रहने के लिए मजबूर है। इन परिवारों को एसडीएम ने छत देने का वादा किया था, लेकिन उन्हें अभी तक यह सुविधा उपलब्ध नहीं कराई गई। एक पीड़ित ने शिकायत करते हुए बताया कि उन्हें खाने-पीने से लेकर कपड़े और बुनियादी सुविधाएं भी नहीं मिल रही है।

ऐसे में इस मामले को लेकर चीफ सेक्रेटरी, दिल्ली सरकार और नॉर्थ दिल्ली म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के कमीशनर को नोटिस भेजा गया है। उन्हें चार हफ्ते के अंदर रिपोर्ट देने के कहा गया है।

कमीशन के मुताबिक, चीफ सेक्रेटरी को खुद इस मामले को लेकर व्यक्तिगत रूप से जांच करने को कहा गया है। उन्हें सुनिश्चित करना होगा कि प्रभावित परिवारों को जल्द से जल्द राहत देते हुए पुनर्वास दिया जाए।

साल 2013-14 में करीब 500 हिंदू प्रवासी पाकिस्तान से भारत लौटे थे। वे दिल्ली की तिब्बती कॉलोनी में अस्थायी रूप से मजनू का टीला पर रह रहे हैं।

एनएचआरसी ने कहा, यह बेहद दुखद है कि काफी संख्या में लोग ठंड में खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर हैं। पीड़ितों को जल्द से जल्द राहत देने की जरूरत है।