logo-image

कोलकाता टेस्ट : दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड को हराकर नंबर 1 बनी टीम इंडिया, सीरीज पर भी किया कब्जा

भारत और न्यूजिलैंड के बीच खेले जा रहे दुसरे टेस्ट मैच में भारत ने मेहमान टीम को फिर पटखनी दी है । इस जीत के साथ ही भारत टेस्ट क्रिकेट की रैंकिंग में नंबर 1 पायदान पर पहुंच गया है। इतना ही नही भारत ने दुसरा टेस्ट जीतकर 3 मैचों की सिरीज़ पर भी कब्ज़ा कर लिया है।

Updated on: 03 Oct 2016, 05:56 PM

नई दिल्ली:

कोलकाता में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन ही भारत ने मेहमान कीवी टीम को दोबारा पटखनी दे दी है । इस जीत के साथ ही भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पाकिस्तान को पछाड़कर नंबर वन बन गई है। इतना ही नहीं भारत ने दूसरा टेस्ट मैच जीतकर 3 मैचों की सिरीज पर भी अपना कब्जा जमा लिया है।

भारतीय टीम ने दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड को 178 रनों से दी मात

गौरतलब है कि भारत-न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्ड्न्स में खेला जा रहा था। न्यूजीलैंड को भारत ने दूसरी पारी में जीत के लिए 376 रनों का लक्ष्य दिया था जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की पूरी टीम 197 रनों पर ही ढेर हो गई।

गेंदबाजों ने दिखाया दम

भारत की तरफ से दूसरी पारी में जडेजा, अश्विन, और मोहम्मद सामी ने 3-3 विकेट झटके।पहली पारी में 5 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को दूसरी पारी में सिर्फ एक विकेट ही मिला। न्यूजीलैंड की तरफ से दूसरी पारी में सबसे ज्यादा लैथम  ने 74 रन बनाए ।

टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बनी टीम इंडिया

दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को हराने के साथ ही टेस्ट में टीम इंडिया नंबर वन टीम बन गई है। इससे पहले पाकिस्तान टीम नंबर वन पर थी।

क्या हुआ मैच में

भारत ने पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 316 रन बनाए थे। भारत की पहली पारी के जवाब में न्यूजीलैंड की पूरी टीम 204 रन ही बना पाई और भारत को 104 रन की लीड पहली पारी में मिल गई । दूसरी पारी में भारत ने 263 रन बनाए। दूसरी पारी में 376 रन के विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की पूरी 197 रन पर ढेर हो गई। 

 पूरी टीम की जीत-कोहली

जीत के बाद टेस्ट टीम के कप्तान और टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली ने कहा इस मैच को जीतने में पूरी टीम का योगदान है और इस जीत से ड्रेसिंग रूम में बेहद खुशी का माहौल है।

सीरीज का अंतिम टेस्ट मैच इंदौर में 8-12 अक्टूबर के बीच खेला जाएगा।